दौरा: घरकुल योजना के लाभार्थियों को मिलेगी 5 ब्रास रेत : पाटील

घरकुल योजना के लाभार्थियों को मिलेगी 5 ब्रास रेत : पाटील
अवैध उत्खनन करने वालों पर सख्ती से कार्रवाी

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर । चिमूर पंचायत समिति के सभागृह में समीक्षा बैठक में विखे पाटील ने कहा, घरकुल योजना के लाभार्थियों को पांच ब्रास रेत मुफ्त देना सरकार की नीति है। अत: लाभार्थियों को निकटतम रेत घाट उपलब्ध होना चाहिए। राजस्व विभाग उचित नियोजन करें जिससे लाभार्थियों को किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी न हो। चंद्रपुर जिलाधिकारी कार्यालय के नई इमारत तथा चिमूर अपर जिलाधकरी कार्यालय, निवासी कालोनी के निधि का प्रस्ताव भेजें। भूमि अभिलेख अंतर्गत जमीन नपाई के लिए ड्रोन उपलब्ध कराये हंै इसलिए नपाई में गति लाकर 12 से 15 दिनों में होनी चाहिए। जिले में 40 में से 38 रेत घाटों की नीलामी हो चुकी है। इससे 28 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। जिले में 30 रेत घाट की योजना बनायी गयी है, खनिजों से 64 प्रतिशत तथा अवैध उत्खनन एवं परिवहन से 2 करोड़ 1 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया है। सररकार ने अपनी देखरेख में जिले के 3 लाख 80 हजार 950 लाभार्थियों को लाभ दिया है। साथ ही, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों की भागीदारी पिछले साल की तुलना में 500 गुना बढ़ गई है। पिछले वर्ष इस योजना में 67 हजार किसानों थे, इस वर्ष किसानों की संख्या 3 लाख 50 हजार 976 है। जिलाधिकारी ने कहा कि 3 लाख 27 हजार हेक्टेयर क्षेत्र का बीमा किया गया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा में किसानों को शामिल करें : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में चंद्रपुर जिले में अच्छा काम किया है। फिर भी इस योजना की जानकारी किसानों तक पहुंचाने के लिए पंचायत समिति स्तर पर कार्यशालाएं लें। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अधिक से अधिक किसान शामिल हो, इसके लिए राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटील ने सुझाव दिए हैं। इस अवसर पर रतिराम गायकवाड एवं गणेश देवतले के बैलों की मौत गाज से होने से दोनों को मंत्री के हाथों आर्थिक मदद दी गई। जिलाधिकरी विनय गौडा ने कहा कि जिले की 57 प्रतिशत ई फसल पंजीयन हुआ है जल्द ही शत प्रतिशत होगा। दो महीने की अतिवृष्टि से जिले की 61430 हेक्टेयर की फसल का नुकसान हुआ है। प्रभावितों की संख्या 68 हजार है जिसमें से 58 हजार के खेतों का पंचनामा हो चुका है। बैठक में राजस्वमंत्री राधाकृष्ण विखे पाटील के साथ सांसद अशोक नेते, विधायक कीर्तिकुमार भांगडिया, जिलाधिकारी विनय गौडा, जिप सीईओ विवेक जान्सन, अतिरिक्त जिलाधिकारी श्रीकांत देशपांडे, सहायक जिलाधिकारी मुरुगानंथम एम. के साथ उपविभागीय अधिकारी, तहसीलदार और विविध विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

विधायक ने की स्वतंत्र जिले की मांग : क्षेत्रीय विधायक कीर्तिकुमार भांगडिया ने कहा चिमूर में आज प्रशासन पहुंचा है यहां पर अपर जिलाधिकारी कार्यालय शुरु है जल्द ही चिमूर को स्वतंत्र जिले का दर्जा देकर वर्षो पुरानी चिमूर वासियों की मांग पूरी करें।

Created On :   9 Oct 2023 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story