छिंदवाड़ा: जमीन के दाम बढ़ना तय,1411 लोकेशन चिन्हित, यहां अप्रैल से लागू होगी नई गाइडलाइन

जमीन के दाम बढ़ना तय,1411 लोकेशन चिन्हित, यहां अप्रैल से लागू होगी नई गाइडलाइन
  • जमीन के दाम बढ़ना तय,1411 लोकेशन चिन्हित, यहां अप्रैल से लागू होगी नई गाइडलाइन
  • जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में प्रस्ताव पास
  • छिंदवाड़ा और पांढ़ुर्ना जिले में 8.43 फीसदी की औसत वृद्धि

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। दो जिलों की 1411 लोकेशन पर जमीन के दाम बढऩा तय हो चुका है। 1 अप्रैल से प्रशासन द्वारा चिन्हित की गई लोकेशन पर नई गाइडलाइन लागू कर दी जाएगी। पिछले दिनों हुई जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में दाम बढ़ाए जाने की अनुशंसा कर दी है। अब प्रस्ताव केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड को जाएगा। जिसके बाद नई गाइडलाइन लागू कर दी जाएगी। 29 तक पंजीयन विभाग ने प्रस्तावित प्रस्ताव पर दावा आपत्ति मांगी है।

यह भी पढ़े -अटकलों के सवाल पर कमलनाथ बोले- आप लोग ही कह रहे, मेरे मुंह से कभी सुना, कोई इशारा हुआ

महापंजीयक से आए आदेश के बाद इस बार 3375 लोकेशन पर सर्चिंग की गई। छिंदवाड़ा की पांच और पांढुर्ना की दो उपमूल्यांकन समितियों से प्रस्ताव मंगवाए गए थे। जिसके बाद 1411 लोकेशन ऐसी चिन्हित की गई है। जहां नए वित्तीय वर्ष से जमीन के दामों को बढ़ाया जाना तय हो चुका है। उपमूल्यांकन समितियों की बैठक के बाद सोमवार को जिला मूल्यांकन समिति की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें उपमूल्यांकन समिति के प्रस्ताव को जिला मूल्यांकन समिति ने भी सहमति प्रदान कर दी है। इन चिन्हित लोकेशन पर 8.43 प्रतिशत की औसत बढ़ोतरी जमीन के दामों में की जाएगी। जिसका मतलब है कि प्रशासन द्वारा चिन्हित जगह पर प्लाट या मकान खरीदना इसके बाद महंगा हो जाएगा। कलेक्टर गाइडलाइन के नीचे रजिस्ट्रियां नहीं हो सकेगी।

किस आधार पर बढ़ाई गाइडलाइन

- जिन क्षेत्रों में इस वित्तीय वर्ष कलेक्टर गाइडलाइन से ज्यादा की रजिस्ट्री हुई वहां गाइडलाइन बढ़ाई जानी है।

- पिछले तीन सालों के भीतर जिन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रियां हुई उन लोकेशन पर भी गाइडलाइन बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

- ऐसे नगरीय क्षेत्र जहां पर तेजी से डेवलपमेंट हो रहा है। उन क्षेत्रों में भी सब रजिस्ट्रार और उपमूल्यांकन समिति द्वारा दाम बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया।

यह भी पढ़े -तेंदुए ने कोपरावाड़ी में फिर किया बछड़े का शिकार

असर क्या...

- 1 अप्रैल 2024 से नई गाइडलाइन लागू होने से एक बार फिर जमीन के दामों में बढ़ोतरी होगी। पहले से छिंदवाड़ा में जमीन के दाम आसमान छू रहे हैं। नई गाइडलाइन लागू होने के बाद आम आदमी के लिए घर खरीदना मुश्किल होने वाला है।

- दाम बढऩे से रियल स्टेट मार्केट में भी असर पड़ेगा। पहले से ही अवैध कॉलोनियों के चक्कर में वैध कॉलोनाइजरों को घाटा उठाना पड़ रहा है। अवैध कॉलोनियों पर कार्रवाई करने में प्रशासन फेल साबित हुआ है।

अब आगे क्या होगा...

जिला मूल्यांकन बोर्ड के प्रस्ताव पर 29 फरवरी तक दावा आपत्ति लेकर केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड को प्रस्ताव पहुंचाया जाएगा। जिला मूल्यांकन बोर्ड के प्रस्ताव में से किन क्षेत्रों में कितनी बढ़ोतरी करनी है। ये फैसला केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड करेगा।

यह भी पढ़े -गुमशुदा बेटियों की तलाश के लिए दिया धरना,दो महिलाओं ने पुलिस से लगाई गुहार

इनका कहना है...

- पांढुर्ना और छिंदवाड़ा जिला की 1141 लोकशन पर जमीन के दाम बढ़ेगे। जिला मूल्यांकन बोर्ड ने प्रस्ताव पास कर दिया है।

उपेंद्र झा

जिला पंजीयक

Created On :   28 Feb 2024 4:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story