सावधान: चीनी-पाकिस्तानी धोखेबाज विदेश से बना रहे मायानगरी मुंबई के लोगों को शिकार

चीनी-पाकिस्तानी धोखेबाज विदेश से बना रहे मायानगरी मुंबई के लोगों को शिकार
  • सीबीआई अधिकारी बनकर पाकिस्तानी ने मास्टर को ठगा
  • दुबई से चीन का नागरिक चला रहा जालसाजी गैंग
  • फोन पर किए गए वादे और सूचनाओं के पीछे, हो सकते हैं गलत इरादे

डिजिटल डेस्क, मुंबई, अखिलेश तिवारी। मायानगरी मुंबई में जालसाजी के दो ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें पाकिस्तान और चीन के लोगों ने लाखों की धोखाधड़ी की है। इसमें एक मामला विक्रोली का है, जिसमें पाकिस्तान से विक्रोली के एक शिक्षक को फोन करके लाख रुपए ट्रांसफर करा लिए। इसमें शिक्षक को बेटे के दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार होने की गलत जानकारी देकर भरमाया गया था। जबकि दूसरा मामला शेयर बाजार में निवेश का है। इसमें एक महिला से लगभग पचास लाख रुपए की धोखाधड़ी की गई। इस मामले में बाप-बेटा समेत चार लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इस गिरोह का संचालन दुबई से एक चीन का नागरिक कर रहा था। इन मामलों को देखते हुए पुलिस ने फिर दोहराया है कि फोन करनेवाले की सत्यता जानने के बाद ही पैसों की लेनदेन करें।

बेटे के मोह में ठगे गए श्रवण कुमार

विक्रोली पार्क साइट में रहनेवाले श्रवण कुमार चौधरी को एक फोन आया, जिसमें कहा गया कि उनका बेटा ऋषभ दुराचार के प्रकरण में पकड़ा गया है। उन्हें बेटे की मिलती-जुलती आवाज सुनाई गई, जिसमें बेटा कह रहा था कि मुझे बचा लो। बेटे कि आवाज सुनने के बाद फोन करनेवाले ने पेशे से शिक्षक (मास्टर) श्रवण कुमार के सामने प्रस्ताव रखा कि बेटे को बचाना है तो 1 लाख रुपए दो। लेकिन फोन करनेवाले ने दबाव बनाकर 1 लाख 30 हजार रुपए ट्रांसफर करा लिए। इसके बाद ठग ने वरिष्ठ अधिकारी का नाम लेकर सेटलमेंट राशि बढ़ा दी और 50 हजार रुपए ज्यादा मांगने लगा, तब शिक्षक ने अपने मित्र से मदद मांगी। इस बीच उनकी पत्नी ने बेटे ऋषभ को फोन करके सारा माजरा बताया। तब बेटे ने कहा कि वह बिल्कुल ठीक है और उत्तर प्रदेश के अमेठी में राजीव गांधी पेट्रोलियम इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई कर रहा है। इस बीच श्रवण कुमार के मित्र ने जब फोन करनेवाले का नंबर देखा तो उसका कंट्री कोड +92 दिखा, तब उन्होंने कहा कि उनके साथ साइबर ठगी हो गई है। जिसके बाद पार्क साइट पुलिस स्टेशन में प्रकरण दर्ज करवाया गया।

शेयर निवेश के नाम ठगी

शेयर बाजार में निवेश से ज्यादा पैसे का लालच दिखाकर ठगों के गिरोह ने माटुंगा में रहने वाली राधा पिल्लई से 49 लाख 35 हजार रुपए की जालसाजी कर दी। पुलिस ने इस मामले में 2 आरोपी सूरत और 2 को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। सूरत के आरोपी चेक से पैसे निकालकर हवाला के जरिए दिल्ली में पिता-पुत्र की जोड़ी को भेजते थे और वह पैसे को क्रिप्टो करेंसी में बदलकर दुबई और हांगकांग भेजते थे। इस पूरे केस का सरगना चीन का नागरिक है जो दुबई में है। इस मामले में माटुंगा पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धाराओं और सूचना और प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया। जांच अधिकारी दिगंबर पगार ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों का नाम आशीष धनजी भाई घंटाला, संजय भाई अमृत भाई पटेल, रमेश मल्होत्रा और आयुष मल्होत्रा हैं। जांच में सामने आया कि चीन के गिरोहबाज ने तीन महीने में 50 बैंक खातों का उपयोग करके 25 करोड़ रुपए का गबन किया है।

Created On :   20 March 2024 5:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story