विश्व आर्थिक मंच बैठक: एकनाथ शिंदे पहुंचेंगे दावोस, 3.10 लाख करोड़ के करार पर होने जा रहा हैं हस्ताक्षर

एकनाथ शिंदे पहुंचेंगे दावोस, 3.10 लाख करोड़ के करार पर होने जा रहा हैं हस्ताक्षर
  • आदित्य ठाकरे बोले 50 लोगों के साथ क्यों जा रहे हैं सीएम
  • 17 जनवरी को मुख्यमंत्री की गौतम अडानी से होगी मुलाकात
  • 3.10 लाख करोड़ के करार

डिजिटल डेस्क, मुंबई. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे स्विट्जरलैंड के दावोस में होने वाले विश्व आर्थिक मंच की बैठक में शामिल होने के लिए मंगलवार को पहुंच रहे हैं। शिंदे ने कहा कि इस सम्मेलन में पहली बार रिकॉर्ड 3 लाख 10 हजार करोड़ रुपए के करार पर हस्ताक्षर होंगे। यह फोरम 15 से 19 जनवरी तक दावोस में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उद्योग मंत्री उदय सामंत, उद्योग विभाग, एमआईडीसी और मुख्यमंत्री सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों सहित 10 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल मौजूद रहेगा। मुख्यमंत्री शिंदे के दावोस दौरे पर सवाल उठाते हुए शिवसेना (उद्धव) विधायक आदित्य ठाकरे ने कहा कि शिंदे 50 लोगों के साथ दावोस किसलिए जा रहे हैं? जबकि केंद्र सरकार से सिर्फ 10 लोगों के जाने की इजाजत मिली है।

सोमवार को मीडिया से बातचीत में आदित्य ठाकरे ने कहा कि दावोस दौरे पर बैठक करने के लिए सिर्फ 5-6 लोग ही काफी हैं। लेकिन 50 लोगों को ले जाने के पीछे की वजह क्या है? आदित्य ने कहा कि इनमें से दो से तीन दलाल भी हैं। क्या वह सभी लोग मौज मस्ती करने के लिए जा रहे हैं ? या काम करने के लिए। इस सवाल का जवाब मुख्यमंत्री को देना चाहिए। क्या उन्होंने केंद्र सरकार से इसके लिए मंजूरी भी ली है या नहीं? मुख्यमंत्री सचिवालय ने आदित्य के आरोपों पर बयान जारी करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिंदे और उद्योग मंत्री उदय सामंत के अलावा कुल 10 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल ही दावोस जा रहा है। जबकि एमएमआरडीए और दूसरे विभाग से 8 अधिकारी स्वतंत्र रूप से इस फोरम में भाग ले रहे हैं। जिन्हें केंद्र से मंजूरी मिल गई है। बयान में यह भी कहा गया है कि इस दौरे पर निजी विमान का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिंदे ने साफ किया कि यह दूसरा मौका है जब मुझे दावोस में महाराष्ट्र का नेतृत्व करने का मौका मिल रहा है। पिछले साल इस सम्मेलन में 1 लाख 37 हजार करोड़ के निवेश समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे। जिनमें से 76 प्रतिशत समझौतों को अमल में लाया जा चुका है। 16 जनवरी को मुख्यमंत्री शिंदे ओमान के उद्योग मंत्री, सऊदी अरब के वित्त मंत्री, दक्षिण अफ्रीका के ऊर्जा मंत्री, दक्षिण कोरिया के गवर्नर और साथ ही कई कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। 17 जनवरी को मुख्यमंत्री की मुलाकात गौतम अडानी से होगी। 18 जनवरी को सीआईआई ने दावोस में ही एक गोलमेज सम्मेलन का आयोजन किया है जिसमें कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री के कार्यालय के अनुसार इस सम्मेलन के जरिए करीब 3 लाख 10 हजार करोड़ रुपए के करार पर हस्ताक्षर होंगे, जिनमें सूचना प्रौद्योगिकी, परमाणु ऊर्जा, ग्रीन हाइड्रोजन ऊर्जा, हीरे और आभूषण एवं कृषि औद्योगिक क्षेत्र शामिल हैं। इसके अलावा 20 करार विदेशी कंपनियों के साथ भी करने की योजना है, जिनमें निपॉन आर सेलर मित्तल, इंडिया ज्वेलरी पार्क, जिंदल ग्रुप हुंडई और दूसरी कंपनियां शामिल हैं। यह सभी उद्योग मुंबई, पुणे, छत्रपति संभाजीनगर, गढ़चिरौली, नागपुर, चंद्रपुर, जालना और रायगड़ जिलों में लगेंगे।

भाजपा नेता प्रसाद लाड ने आदित्य ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा कि आदित्य को राज्य सरकार के सभी कार्यों में खोट नजर आता है। लाड ने कहा कि आदित्य भी अपनी सरकार में दावोस गए थे। पहले उसकी जानकारी दें कि वह क्या निवेश लेकर आए थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री दावोस दौरे से 2-3 लाख करोड़ का निवेश लेकर आएंगे।

Created On :   15 Jan 2024 3:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story