सर्वेक्षण में खुलासा: ड्यूटी पर एक झपकी ले लेने से ठीक रहती है सेहत - दूर होती है थकान

ड्यूटी पर एक झपकी ले लेने से ठीक रहती है सेहत - दूर होती है थकान
  • बैंकिंग-वित्त-इंजीनियरिंग आदि क्षेत्रों में काम कर रहे 1207 कर्मचारियों की राय ली गई
  • सर्वे में शामिल 94 प्रतिशत ने माना कि झपकी लेने से ठीक रहती है सेहत
  • अधिकांश ने कहा कि कार्यक्षमता में होता है सुधार

डिजिटल डेस्क, मुबंई (एजेंसी)। बड़ी संख्या में कर्मचारी मानते हैं कि ड्यूटी के दौरान दफ्तर में झपकी लेने से थकान मिटती है। इससे सेहत अच्छी रहती है और कार्यक्षमता में सुधार होता है। मानव संसाधन और कार्य समाधान मुहैया करानेवाली कंपनी जीनियस कंसल्टेंट्स की ओर से कराए गए सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है। यह सर्वेक्षण बैंकिंग-वित्त, निर्माण और इंजीनियरिंग, शिक्षा, एफएमसीजी, आतिथ्य, आईटी, आईटीईएस और बीपीओ, लॉजिस्टिक, विनिर्माण, मीडिया सहित विभिन्न क्षेत्रों के कर्मचारियों की राय जानने के लिए ऑनलाइन किया गया। इसमें 1,207 कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। सर्वेक्षण 25 सितंबर से 27 अक्टूबर के बीच किया गया।

रिपोर्ट में कहा गया कि ऐसा करना एक स्वस्थ कार्य संस्कृति के लिए जरूरी है। सर्वेक्षण में शामिल लगभग 94 प्रतिशत कर्मचारियों का मानना है कि कार्य अवधि के दौरान झपकी लेना जरूरी है। केवल तीन प्रतिशत इससे असहमत थे। रिपोर्ट में कहा गया कि कर्मचारी तनाव को दूर करने के लिए काम के घंटों के दौरान आराम चाहते हैं।

जापान में पुरानी प्रथा

रिपोर्ट के मुताबिक जापान में ‘इनेमुरी’ प्रथा लंबे समय से चली आ रही है। इनेमुरी का मतलब काम की जगह पर झपकी लेना या नींद लेने से है। इसे जापान में आर्ट ऑफ स्लीपिंग भी कहते हैं। जापान में कर्मचारियों को इनेमुरी के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Created On :   17 Dec 2023 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story