चुनाव: 2360 मतदाता घर पर ही करेेंगे मतदान, 85 प्लस व दिव्यांगों को दी गई है यह सुविधा

2360 मतदाता घर पर ही करेेंगे मतदान, 85 प्लस व दिव्यांगों को दी गई है यह सुविधा
  • नागपुर जिले में दोनों लोकसभा क्षेत्रों में कुल 2 हजार 360 हैं ऐसे मतदाता
  • नागपुर लोकसभा क्षेत्र में 1 हजार 341 मतदाताओं ने इच्छा जताई
  • गृह मतदान हेतु 160 टीमें जुटी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारत निर्वाचन आयोग ने 85 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों तथा 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता प्रमाणपत्र वाले नागरिकों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए घर पर ही मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। जिलाधीश व जिला निर्वाचन अधिकारी डा. विपीन इटनकर ने बताया कि जिले के दोनों लोकसभा क्षेत्रों में कुल 2 हजार 360 मतदाता 14 से 17 अप्रैल की अवधि में घर बैठे अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिले में 85 प्लस व विकलांग मतदाताआें की संख्या 80 हजार है। लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ आज जिलाधीश कार्यालय स्थित बचत भवन में हुई बैठक में इस संदंर्भ में जानकारी दी गई। इस अवसर पर रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव अधिकारी तुषार ठोंबरे, उपविभागीय अधिकारी (नागपुर शहर) सुरेश बगले, उप-जिला चुनाव अधिकारी प्रवीण महिरे उपस्थित थे।

85 प्लस व दिव्यांगों को दी गई है यह सुविधा :दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 130 : नागपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 1 हजार 341 पात्र मतदाताओं ने घर पर मतदान करने की इच्छा जताई। इसमें 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 1 हजार 204 और दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 137 है। वहीं रामटेक लोकसभा क्षेत्र में कुल 1 हजार 19 पात्र मतदाताओं ने घर बैठे मतदान करने की इच्छा जताई है। इसमें 85 वर्ष से अधिक के मतदाताओं की संख्या 889 तथा दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 130 है।

मतदान हेतु 160 टीमें बनाई गई : चुनाव विभाग की ओर से नागपुर के लिए गृह मतदान हेतु 160 टीमें बनाई गई हैं, जिनमें 480 अधिकारी-कर्मचारी शामिल हैं। रामटेक लोकसभा क्षेत्र के लिए 105 टीमें बनाई गई हैं और इसमें 315 अधिकारी-कर्मचारी शामिल होंगे। इसके साथ ही मतदान प्रक्रिया की गोपनीयता मानदंडों और नियमों के अनुसार राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी मतदान के दौरान उपस्थित रह सकते हैं। इसके लिए जिला प्रशासन ने इच्छुक मतदाताओं से प्रपत्र 12-डी भरवाया है। मतदान की पूरी प्रक्रिया के दौरान मतदान की वीडियोग्राफी की जाएगी और दो अधिकारी/कर्मचारी, माइक्रो पर्यवेक्षक, वीडियोग्राफर, उम्मीदवारों के मतदान प्रतिनिधि भी साथ रहेंगे। संबंधित पंजीकृत मतदाताओं को घर पर मतदान की पूर्व सूचना बीएलओ के माध्यम से दी जा रही है। पहली बार नहीं मिलने पर पोलिंग पार्टी संबंधित के घर दूसरी बार जाएगी।


Created On :   14 April 2024 10:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story