रिक्त पद: शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में जिला परिषद को नहीं मिले 156 पात्र उम्मीदवार

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में जिला परिषद को नहीं मिले 156 पात्र उम्मीदवार
  • 501 पदों के लिए जारी किया था विज्ञापन
  • 345 आवेदन ही मात्र ठहराए गए थे पात्र
  • मौजूदा समय में शिक्षकों के 900 से अधिक पद रिक्त

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला परिषद में शिक्षकों के रिक्त पदों की भर्ती चल रही है। साल 2023 के रोस्टर में रिक्त 717 पदों के 70 फीसदी पद भर्ती के लिए 501 पद भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया। उनमें से 345 आवेदन पात्र ठहराए गए। 156 पदों के लिए पात्र उम्मीदवार नहीं मिलने की चौकाने वाली जानकारी सामने आई है।

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया राज्य स्तर पर की जा रही है। पवित्र पोर्टल पर आवेदन मंगवाए गए। आवेदकों से जिले के विकल्प भरवाने के बाद जिलावार प्राप्त आवेदनों को विभाजित कर जिला शिक्षणाधिकारी कार्यालय को जानकारी भेजी गई। नागपुर जिला परिषद शिक्षणाधिकारी कार्यालय को 345 पात्र उम्मीदवारों की सूची भेजी गई। भर्ती प्रक्रिया में पूर्व सैनिक, अंशकालीन कर्मचारी आदि प्रवर्ग के लिए आरक्षित 156 पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों के आवेदन प्राप्त नहीं होने की राज्य स्तर से सूचना मिलने की शिक्षा विभाग के सूत्रों ने जानकारी दी।

रिक्त पद 900 पार, भर्ती सिर्फ 345 : जिला परिषद में आज की तारीख में शिक्षकों के 900 से अधिक पद रिक्त हैं। भर्ती के लिए सिर्फ 345 उम्मीदवार पात्र ठहराए गए। एक तिहाई रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया की जा रही है।

सरकार की कथनी और करनी में अंतर : एक तरफ सरकार सभी को शिक्षा देने का दावा कर रही है। 12 साल से शिक्षक भर्ती बंद है। सरकारी स्कूलों में विविध सुविधा के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। वहीं शिक्षकों के रिक्त पद भरने में सरकार गंभीर नहीं है। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े जानकारों का मानना है कि सरकार की कथनी और करनी में अंतर है।

दस्तावेजों की पड़ताल पूरी : पवित्र पोर्टल पर शिक्षक भर्ती के लिए पात्र ठहराए गए उम्मीदवारों के दस्तावेजों की पड़ताल मंगलवार को पूरी हो गई। जिला शिक्षण व प्रशिक्षण केंद्र में 5 टीमों का गठन कर पड़ताल की गई। बुधवार को शिक्षणाधिकारी कार्यालय को रिपोर्ट प्राप्त होने की संभावना है। प्रकल्पग्रस्त, दिव्यांग प्रवर्ग के उम्मीदवारों के दस्तावेज जांच के लिए संबंधित विभागों को भेजे जाएंगे। उसके बाद समुपदेशन प्रक्रिया से नियुक्ति की जाएगी।

रिक्त जगह को प्राथमिकता : जिला परिषद के कई स्कूल बिना शिक्षक के हैं। दो शिक्षक स्कूल में एक शिक्षक कार्यरत हैं। विद्यार्थी संख्या के मुकाबले शिक्षक कम है। ऐसे स्कूलों में रिक्त जगह पर शिक्षक नियुक्ति को प्राथमिकता दी जाएगी। -रोहिणी कुंभार, शिक्षणाधिकारी (प्राथमिक), जिला परिषद



Created On :   6 March 2024 6:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story