आयोजन: कृषि उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे

कृषि उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे
19 दिसंबर से 5 दिवसीय जिला कृषि महोत्सव

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिले के किसानों द्वारा उत्पादित कृषि माल को बिक्री के लिए अनाज महोत्सव में रखा जाएगा। जिला कृषि महोत्सव के तहत हो रहे अनाज महोत्सव को प्रतिसाद देने का आह्वान जिला प्रशासन की तरफ से किसान प्रेमियों से किया गया है। 19 से 23 दिसंबर तक पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित इस महोत्सव में शामिल होकर बड़ी मात्रा में खरीदारी करने की अपील की गई है। कृषि उत्पाद सीधे बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

परियोजना निदेशक अर्चना कडू ने जिलाधीश कार्यालय में पत्रकारों को बताया कि महोत्सव का उद्घाटन कृषि मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल करेंगे और जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन प्रणाली (आत्मा) एवं कृषि विभाग के सहयोग से किसानों से उपभोक्ताओं तक सीधी बिक्री की अवधारणा को क्रियान्वित करते हुए जिला कृषि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। किसानों को अत्यंत विपरीत परिस्थितियों में उगाई गई कृषि उपज को बिचौलियों और व्यापारियों को बहुत कम कीमत पर बेचना पड़ता है और वास्तविक उपभोक्ताओं तक पहुंचने तक वस्तुओं की कीमत में भारी वृद्धि हो जाती है।

उपभोक्ताओं को वहीं कृषि उपज अधिक कीमत पर खरीदनी पड़ती है। विपणन व्यवस्था की विसंगतियों को दूर करने के लिए कृषि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह महोत्सव पांच दिनों का है और सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक कृषि माल बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। 19 दिसंबर को महोत्सव का उद्घाटन एवं उपस्थितजनों का मार्गदर्शन, 20 नवंबर को क्रेताओं एवं विक्रेताओं की बैठक, 21 दिसंबर को कृषक उत्पादक समूहों एवं कंपनियों के क्षमता निर्माण एवं प्रबंधन पर सेमिनार, 22 दिसंबर को रेशम उद्योग कार्यशाला एवं कृषक सम्मान समारोह एवं समापन 23 दिसंबर को किसान सम्मान व समापन होगा। महोत्सव में कुल 200 स्टॉल रहेंगे, जिनमें नागपुर जिले के साथ-साथ महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों में उत्पादित कृषि माल, अनाज, फल, सब्जियां, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैविक कृषि सामान, डेयरी उत्पाद आदि बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर उपनिदेशक श्रीमती तलमले व अरविंद उपरीकर उपस्थित थे।

Created On :   17 Dec 2023 8:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story