नागपुर: सावधान - बेमौसम बारिश है सेहत के लिए घातक, इन बीमारियों की बनी रहती आशंका

सावधान - बेमौसम बारिश है सेहत के लिए घातक, इन बीमारियों की बनी रहती आशंका
  • सावधानी बरतने की आवश्यकता
  • इन बीमारियों की आशंका

डिजिटल डेस्क, नागपुर. मंगलवार से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। बुधवार की रात को अचानक मौसम बदल गया। रातभर बारिश हुई। बेमौसम बरसात का असर फसलों के साथ ही स्वास्थ्य पर भी होने की संभावना व्यक्त की गई है। गर्मियों के दिनों में जलस्तर नीचे चला जाता है। अचानक बारिश का पानी जलस्त्रोतों में समाने से जल दूषित हो जाता है। दूषित पानी के चलते संक्रामक बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है। डॉक्टरों के अनुसार बेमौसम बरसात के कारण पेट के विकार, हैजा, दस्त, उल्टियां, बुखार आदि समस्या हो सकती है।

इन बीमारियों की आशंका

गर्मियों के दिनों में बारिश के कारण ठंडी का एहसास होने लगा है। लेकिन यह बेमौसम पानी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल (मेडिकल) के अधिष्ठाता डॉ. राज गजभिये ने मौसम के बदलाव को नुकसानदायक बताया है। उन्होंने कहा कि दूषित पानी से संक्रामक बीमारियों का खतरा होता है।

इसमें पीलिया, पेट के विकार, हैजा, दस्त, उल्टियां, बुखार आदि की संभावना ज्यादा बनी रहती है। इसके अलावा दमा-अस्थमा के मरीजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा आखों की बीमारी व त्वचा की बीमारियों का भी खतरा बना रहता है।

सावधानी बरतने की आवश्यकता

गर्मियों के दिनों में जलस्तर नीचे जा चुका होता है। ऐसे में बारिश का पानी वहां समा जाने से पानी दूषित हो जाता है। इसलिए ऐसे मौसम में सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। पीने के लिए हमेशा स्वच्छ पानी का प्रयोग करें। पीने के पानी को हमेशा ढककर रखें। दिनों में पानी को उबाल कर पिएं।

समय-समय पर कुओं में दवाई डालते रहें। कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह से धोएं। बाजार से खुले में बिकनेवाली सामग्री का सेवन न करे। पानी की टंकियों को ढक्कन को लगाकर रखें। जहां मच्छरों की पैदावार होती है, वहां स्वच्छता का ध्यान रखना जरूरी है। इसके अलावा मच्छरों को खत्म करने के लिए दवाओं का छिड़काव करने की सलाह दी गई है।


Created On :   12 April 2024 2:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story