योजना: मानकापुर क्रीड़ा संकुल में होंगी अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं, 683 करोड़ मिलेंगे

मानकापुर क्रीड़ा संकुल में होंगी अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं, 683 करोड़ मिलेंगे
  • मिलेगा अंतरराष्ट्रीय कलेवर
  • प्रस्ताव प्रशासकीय मंजूरी व निधि उपलब्धता के लिए सरकार को भेजा जाएगा
  • बैठक में अधिकारियों ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मानकापुर क्रीड़ा संकुल में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं और वाणिज्यिक सुविधाओं के निर्माण के बुनियादी कार्य के लिए कुल 473 करोड़ रुपए और बीमा, जीएसटी और अन्य सेवा शुल्क को मिलाकर 683 करोड़ के प्रारूप को पालक मंत्री देवेंद्र फडणवीस के अनुमोदन से अंतिम रूप दिया गया है।

विभागीय आयुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी ने यह प्रस्ताव प्रशासकीय मंजूरी व निधि उपलब्धता के लिए शासन के पास तुरंत पेश करने की सूचना दी। विभागीय क्रीड़ा संकुल कार्यकारी समिति की बैठक श्रीमती बिदरी के कक्ष में हुई। बैठक में जिलाधीश डाॅ. विपिन इटनकर, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौम्या शर्मा, क्रीड़ा उपनिदेशक शेखर पाटील, जिला खेल अधिकारी पल्लवी धात्रक, खेल प्रशिक्षक विजय मुनीश्वर, पीयूष अम्बुलकर आदि उपस्थित थे।

समीक्षा बैठक में कम तेज करने के निर्देश : विभागीय आयुक्त बिदरी ने योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि ओलिंपिक एवं एशियाई खेल प्रतियोगिताओं के लिए नागपुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर के अत्याधुनिक खेल परिसर के निर्माण के कार्य में तेजी लाएं।

धन की उपलब्धता के अनुसार खेल सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य प्राथमिकता से करें। अन्य कार्यों को चरणों में पूरा किया जाना चाहिए। जिलाधीश डाॅ. इटनकर ने सभी कार्यों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप करने की सूचना दी। बैठक में खेल, लोक निर्माण, मनपा एवं अन्यविभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

काम कुछ इस प्रकार हैं : अंतिम योजना के अनुसार, मौजूदा खेल सुविधाओं को मजबूत करना, खेल क्लब, खेल विज्ञान केंद्र, साहसिक खेलों के लिए सुविधाएं, आधुनिक फुटबॉल स्टेडियम, हॉकी एस्ट्रोटर्फ, आधुनिक एथलेटिक्स स्टेडियम, टेनिस कोर्ट, मल्टीजिम, खेल शिक्षा और सूचना केंद्र, अंतरराष्ट्रीय मानक खेल उत्कृष्टता केंद्र, ओलंपिक आकार का स्वीमिंग पूल, पूल, कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, कुश्ती, तीरंदाजी, शूटिंग, तलवारबाजी, स्क्वैश, मुक्केबाजी, जूडो, कराटे, तायक्वांडो, टेबल टेनिस, बास्केटबॉल, सॉफ्टबॉल, हैंडबॉल, क्रिकेट और अन्य खेलों के लिए सुविधाएं। कुल 1200 खिलाड़ियों के लिए आवास, 700 वाहनों के लिए पार्किंग और उस पर सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित की जाएगी।

Created On :   30 Jan 2024 5:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story