चुनाव आयोग: उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित, किसी को खटिया, टीवी, किसी को मिला सीसीटीवी

उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित, किसी को खटिया, टीवी, किसी को मिला सीसीटीवी
  • नागपुर व रामटेक से लड़ रहे दुपारे
  • उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित हो गए हैं

डिजिटल डेस्क, नागपुर. चुनाव आयोग ने नागपुर व रामटेक लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया है। नागपुर से 26 आैर रामटेक से 28 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। राष्ट्रीय पार्टी के उम्मीदवारों के चुनाव चिन्ह तो पहले से तय होते है, लेकिन निर्दलीयों का प्रचार सही मायने में चुनाव चिन्ह मिलने के बाद ही शुरू होता है। किसी को खटिया, किसी काे हीरा, बल्ला, हेलमेट तो किसी को पेट्रोल पंप ऐसे चिन्ह मिले, जो चर्चित होने के साथ ही सुनने में रोचक लगते हैं। भाजपा के नितीन गडकरी, कांग्रेस के विकास ठाकरे, बहुजन समाज पार्टी के योगीराज उर्फ योगेश लांजेवार चुनाव लड़ रहे हैं और इनके चुनाव चिन्ह पहले से तय हैं। निर्दलीय उम्मीदवार अपनी पसंद के चिन्ह की मांग करते हैं। विकल्प के तौर पर तीन चिन्ह की मांग की जाती है, जिसमें से कोई एक चिन्ह चुनाव आयोग की तरफ से आवंटित किया जाता है।

नागपुर लोकसभा क्षेत्र

नागपुर लोक सभा चुनाव की बात करें तो देश जनहित पार्टी के किविनसुका सूर्यवंशी को स्कूल बैग, अखिल भारतीय परिवार पार्टी के गरुदाद्री आनंद कुमार को केटली, भारतीय जवान किसान पार्टी के गुणवंत सोमकुवर को गैस सिलेंडर, बहुजन महा पार्टी के दीपक मस्के को शीटी, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर आफ इंडिया (कम्यूनिस्ट) के नाराय चौधरी को बैटरी टॉर्च, माइनारिटीज डेमोक्रेटिक पार्टी के फहीम शमीम खान को क्रेन, आंबेडकराइट पार्टी आफ इंडिया के विजय मानकर को कोट, बहुजन रिपब्लिकन सोशलिस्ट पार्टी के विशेष फुटाणे को अलमारी, भीम सेना के श्रीधर सालवे को आटो रिक्शा, राष्ट्र समर्पण पार्टी के सुनील वानखेड़े को हेलमेट, कुणबी बहुजन स्वराज्य पार्टी के सूरज मिश्रा को हीरा, आल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक के एड. संतोष लांजेवार को शेर (लॉयन), निर्दलीय आदर्श ठाकुर को ट्रक, एड. उल्हास दुपारे को टेलीविजन (टीवी), टेकराज बेलखोडे को खटिया (चारपाई), धानु वलथरे को आदमी व पाल के साथ नाव, प्रफुल भांगे को पेट्रोल पंप, बबीता अवस्थी को गैस सिगड़ी, विनायक अवचट को टीलर, सचिन वाघाडे को रोड रोलर, साहिल तुरकर को बिस्किट, सुशील पाटील को एयर कंडीशनर, संतोष चव्हाण को पाटी (स्लेट) चुनाव चिन्ह मिला है।

रामटेक लोकसभा क्षेत्र

रामटेक लोक सभा से कांग्रेस के श्यामकुमार बर्वे, शिव सेना (शिंदे) के राजू पारवे, बहुजन समाज पार्टी के संदीप मेश्राम चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस पार्टी का हाथ, शिव सेना का धनुष बाण व बसपा का हाथी चुनाव चिन्ह तय है। भीम सेना के आशीष सरोदे को आटो रिक्शा, राष्ट्र समर्पण पार्टी के उमेश खडसे को हेलमेट, अखिल भारतीय परिवार पार्टी की मंजूषा गायकवाड़ को केटली, वीरों के वीर इंडियन पार्टी के गोवर्धन कुंभारे को हीरा, आंबेडकराइट पार्टी आफ इंडिया के प्रमोद खोब्रागडे को कोट, बहुजन रिपब्लिकन सोशलिस्ट पार्टी के एड. भीमराव शेंडे के शीटी, जय विदर्भ पार्टी के भोजराज सरोदे को रूम कूलर, रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया (ए) के रिद्धेश्वर बेले को सिलाई मशीन, गांेडवाणा गणतंत्र पार्टी की रोशनी गजभिए को करवत (आरी), वंचित बहुजन आघाड़ी के शंकर चहांदे को गैस सिलेंडर, पीपल्स पार्टी आफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) के सिद्धार्थ पाटील को फळा (ब्लैकबोर्ड), महाराष्ट्र विकास आघाड़ी के संजय बोरकर को रोड रोलर, बलीराजा पार्टी के संविधान लोखंडे को गन्ना किसान, निर्दलीय अजय चव्हाण को पेन निब सात किरणों के साथ, अरविंद तांडेकर को अलमारी, एड. उल्हास दुपारे को एयर कंडीशनर, कार्तिक डोके को सीसीटीवी कैमरा, किशोर गजभिए को प्रेशर कुकर, गोवर्धन सोमदेवे को दूरदर्शन, प्रेमकुमार गजभारे को जहाज, सुरेश लारोकर को बैट (बल्ला), िवलास झाडापे को बल्लेबाज, विलास खडसे को खटीया, सुनील सालवे को कैंची, सुभाष लोखंडे को पत्रपेटी चिन्ह मिला है।

नागपुर व रामटेक से लड़ रहे दुपारे

एड. उल्हास दुपारे नागपुर व रामटेक लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। रामटेक लोक सभा अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित है। उन्हें रामटेक के लिए एयर कंडिशनर व नागपुर लोक सभा के लिए दूरदर्शन चुनाव चिन्ह मिला हुआ है।

Created On :   1 April 2024 2:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story