तैयारी: कड़ी सुरक्षा में रहेंगी ईवीएम मशीनें, स्ट्रांग रूम पर रहेगा तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा

कड़ी सुरक्षा में रहेंगी ईवीएम मशीनें,   स्ट्रांग रूम पर रहेगा तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा
  • पहला घेरा केंद्रीय बल
  • दूसरा घेरा एसआरपीएफ
  • तीसरे घेरे की सुरक्षा स्थानीय पुलिस के हवाले

डिजिटल डेस्क, नागपुर । नागपुर व रामटेक लोक सभा चुनाव की ईवीएम मशीनें कलमना में स्ट्रांग रूम में रखी जाएगी। स्ट्रांग रुम की सुरक्षा तीन स्तरीय होगी। पहले घेरे की सुरक्षा की कमान केंद्रीय सुरक्षा बल, दूसरे घेरे की सुरक्षा राज्य आरक्षी पुलिस बल व तीसरे घेरे की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस संभालेगी। यहां 24 घंटे हथियार बंद जवान तैनात रहेंगे।

स्ट्रांग रूम के अलावा नागपुर व रामटेक लोक सभा चुनाव की मतगणना कलमना एपीएमसी मार्केट में होगी। मतगणना स्थल व उसके आस-पास भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। नागपुर जिले में पहले पेज यानी 19 अप्रैल को ही मतदान होगा आैर उसके बाद ईवीएम मशीनें कलमना एपीएमसी मार्केट में बने स्ट्रांग रूम में रहेगी।

मतगणना 4 जून को होगी आैर तब तक ईवीएम मशीनें यहां रखी जाएगी। कोई आरोप-प्रत्यारोप न हो, इसलिए स्ट्रांग रूम से तय दूरी पर राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधि खड़े रह सकेंगे। चुनाव आयोग ने स्ट्रांग रूम से जो दूरी तय की है, उसका पालन करते हुए राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि दिन-रात वहां रह सकेंगे। जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के अधिकारी जब भी स्ट्रांग रूम जाएंगे, तो पहले उन्हें कोड वर्ड बताना होगा।

मेडिकल प्रमाण-पत्रों की कड़ाई से होगी जांच : जिलाधिकारी इटनकर : दोषी पाए जाने पर की जाएगी सख्त कार्रवाई : निर्वाचन प्रक्रिया में प्रशासनिक कार्य की दृष्टि से अधिकांश अधिकारी-कर्मचारी कर्तव्यनिष्ठ होकर अपने दायित्वों का पालन कर रहे हैं। हालांकि, कुछ अधिकारी-कर्मचारी जिम्मेदारी से बचने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट का सहारा लेकर प्रशासनिक योजना में बाधा उत्पन्न करते हैं। जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. विपिन इटनकर ने कहा कि मेडिकल प्रमाण-पत्रों की कड़ाई से जांच होगी आैर दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्रशिक्षण की योजना इस प्रकार है : नागपुर और रामटेक लोकसभा चुनाव के लिए, जिला प्रशासन ने प्रत्येक ग्राम स्तर पर मतदान प्रक्रिया के लिए आवश्यक मनुष्य बल का नियोजन किया है। लगभग 32 हजार सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विभिन्न चरणों में प्रशिक्षण की योजना बनाई गई है। 50 हजार से अधिक प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष मनुष्य बल चुनाव प्रक्रिया में है। जिला निर्वाचन विभाग ने 75 प्रतिशत से अधिक मतदान के लिए तैयारी कर ली है और इस संबंध में स्वीप गतिविधियों के माध्यम से ग्राम स्तर पर जनजागरूकता फैलाई जा रही है। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया की दैनिक समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी।

Created On :   19 March 2024 6:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story