नागपुर: बर्ड फ्लू की आशंका, संक्रमित मुर्गियों के संपर्क में आए थे 91 कर्मचारी

बर्ड फ्लू की आशंका, संक्रमित मुर्गियों के संपर्क में आए थे 91 कर्मचारी
  • एम्स में भेजे सैंपल बरती जा रही है पूरी सावधानी
  • संपर्क में आए थे 91 कर्मचारी
  • संक्रमित मुर्गियों से संपर्क

डिजिटल डेस्क, नागपुर. बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की दो सदस्यीय टीम तीन दिन से उपराजधानी में डटी है। उपराजधानी के विविध विभागों में जाकर जांच की जा रही है। टीम ने पहले दिन प्रादेशिक कुक्कुटपालन केंद्र की जांच की। वहां का निरीक्षण करने के बाद संक्रमित मुर्गियों के संपर्क में आने वाले सभी कर्मचारियों को प्रतिबंधात्मक दवाएं देने की सूचना दी गई। दो दिन में 91 कर्मचारियों के सैंपल मेडिकल से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में जांच के लिए भेजे गए हैं।

केंद्रीय टीम पहुंची मेडिकल

नागपुर के प्रादेशिक कुक्कुटपालन केंद्र में मुर्गियों में बर्ड फ्लू का संक्रमण फैलने के बाद यहां 8501 मुर्गियां, 16774 अंडे व 5400 किलो पक्षी खाद्य सामग्री नष्ट की गई। इसकी जानकारी दिल्ली में पहुंचने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय के संक्रामक रोग नियंत्रण विभाग की दो सदस्यीय टीम नागपुर पहुंची। इस टीम में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रभाकर झा व सूक्ष्म जीवशास्त्रज्ञ डॉ. कमलेश किराड नागपुर पहंुंचे। उन्होंने संक्रमित क्षेत्र में लगातार 10 दिन तक कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करने के निर्देश दिये।

जहां पशु-पक्षी मृत पाए जा रहे हैं, उनके सैंपल भी तत्काल जांच के लिए भेजने का निर्देश दिया गया। सोमवार की शाम केंद्रीय टीम मेडिकल में पहुंची। इस समय मनपा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र बहिरवार, संक्रामक रोग विभाग के मुख्य अधिकारी डॉ. गोवर्धन नवखरे आदि उपस्थित थे। केंद्रीय टीम की सूचनानुसार प्रादेशिक कुक्कुटपालन केंद्र के 91 कर्मचारियों के सैंपल मेडिकल में लेकर एम्स में जांच के लिए भेजे गए हैं।


Created On :   12 March 2024 9:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story