नागपुर: गडकरी ने कहा - आवश्यकता अनुसार सॉफ्टवेयर क्षेत्र में संशोधन की आवश्यकता

गडकरी ने कहा - आवश्यकता अनुसार सॉफ्टवेयर क्षेत्र में संशोधन की आवश्यकता
  • दिव्यांग पार्क का काम शुरू
  • गडकरी ने की विकास कार्यों की समीक्षा

डिजिटल डेस्क, नागपुर. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने कहा है कि प्रत्येक क्षेत्र की आवश्यकता व क्षमता के अनुसार स्टार्टअप व सॉफ्टवेयर क्षेत्र में संशोधन की आवश्यकता है। इसके लिए स्थानीय समस्याओं को समझकर अपने संशोधन के माध्यम से गरीबों के कल्याण के लिए विचार करने की आवश्यकता है। केंद्रीय इलेक्ट्रानिक्स व सूचना तकनीकी मंत्रालय अंतर्गत साफ्टवेयर टेक्नालाजी पार्क आफ इंडिया के नागपुर में इन्क्यूबेशन सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया गया। शनिवार को केंद्र का उद्घाटन कर गडकरी संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में एसटीपीआई के महासंचालक अरविंदकुमार, एसटीपीआई पुणे के महासंचालक संजय गुप्ता, इलेक्ट्रानिक्स व सूचना तकनीकी मंत्रालय के संयुक्त सचिव संकेत भोंडवे, महात्मा फुले मागासवर्गीय विकास महामंडल के व्यवस्थापक संचालक डॉ.अमोल शिंदे प्रमुखता से उपस्थित थे। एसटीपीआई ने विद्यापीठ, स्थानीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय, शिक्षा संस्थाओं से समन्वय कर सूचना तकनीकी आधारित उद्योग को बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए।

युवकों को मिलेगा रोजगार

गडकरी ने कहा कि निर्यात को गति देने के लिए एसटीपीआई की सुविधा का लाभ होगा। उसी से हम आत्मनिर्भर भारत का स्वप्न देख सकते हैं। नागपुर में आर्टिफिशियल इंटेलिजंेस जैसे क्षेत्र में काम करनेवाले सेंटर आफ एक्सलंस व आंत्रप्रेन्यूरशिप की स्थापना की जा सकती है। देश में सबसे बड़ी पांच आईटी कंपनियों में से चार कंपनियां मिहान में आई हैं। भविष्य में भी कंपनियां आयेगी। अब तक मिहान में 68 हजार युवकों को रोजगार मिला है। एक वर्ष में 1 लाख युवकों को रोजगार दिलाया जाएगा।

गडकरी ने की विकास कार्यों की समीक्षा

शहर प्रतिनिधि| नागपुर. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने शनिवार को जिले के विविध विकास कामों की समीक्षा की। महल में बुधवार बाजार, दिव्यांग पार्क, गोकुलपेठ मार्केट, दिव्यांग स्टेडियम, धापेवाडा में एसटीपी प्रकल्प आदि विषयों पर अधिकारियाें के साथ विस्तृत चर्चा की। गडकरी के आवास पर चर्चा के समय विधानपरिषद सदस्य प्रवीण दटके, विधायक विकास कुंभारे, पूर्व महापौर दयाशंकर तिवारी, मनपा आयुक्त अभिजीत चौधरी, नासुप्र सभापति मनोज सूर्यवंशी उपस्थित थे। गडकरी ने अधिकारियों से कहा कि सामान्य जनता की सुविधा के लिए प्रस्तावित प्रकल्पों को त्वरित पूरा करने के लिए कार्य करें।

दिव्यांग पार्क का काम शुरू

मनपा आयुक्त ने जानकारी दी कि महल के बुधवार बाजार के संदर्भ में सभी कानूनी कार्यवाही पूरी हो गई है। वहां तत्काल निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश गडकरी ने दिए। पुराना भंडारा रोड के चौड़ीकरण के बारे में भी चर्चा की गई। मनपा आयुक्त ने बताया कि इस काम के लिए संबंधित जमीन के 57 लोगों ने खरीदी-बिक्री के माध्यम से जमीन हस्तांतरित की है। पूर्व नागपुर में लता मंगेशकर उद्यान के पास दिव्यांग पार्क का काम शुरू है। गोकुलपेठ मार्केट की िडजाइन व आर्किटेक्ट तय कर लिए गए हैं। धापेवाड़ा में एसटीपी प्रकल्प को जल्द पूरा किया जाएगा।

Created On :   11 Feb 2024 11:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story