नागपुर: प्रसिद्ध ग्रेट बॉम्बे सर्कस का भव्य उद्घाटन

प्रसिद्ध ग्रेट बॉम्बे सर्कस का भव्य उद्घाटन
  • डिजिटल प्लेटफार्म से दूर
  • प्रत्यक्ष रोमांच का अहसास

डिजिटल डेस्क, नागपुर. मनाेरंजन की दुनिया में कई पड़ाव से गुजरने का अनुभव नाट्यगृह, फिल्म, मेड बॉक्स और डिजिटल प्लेटफार्म के बाद एक बार फिर वास्तविक और प्रत्यक्ष रोमांच की ओर मुखातिब होने की चाहत दर्शकों को ग्रेट बाम्बे सर्कस की ओर मोड़ सकती है। इसी सोच के साथ 30 साल बाद शहर में विश्व विख्यात ग्रेट बाम्बे सर्कस का पदार्पण हुआ है। शनिवार को कक्षा 5वीं के कुछ विद्यार्थियों ने फीता काटकर इस सर्कस का विधिवत शुभारंभ किया। इन विद्यार्थियों में मिहीरा काले, तनिष्का शोमन, सखा देशपांडे आदि का समावेश था। शुभारंभ अवसर पर तकरीबन 60 कलाकारों की टीम के साथ इस सर्कस में विश्व प्रसिद्ध इथियोपियन डायबोलो, स्विंगिंग बीम कलाबाजी, कन्टोर्शन, रोलर बैलेंस रोलर स्केटिंग, फुट बास्केटबॉल, रूसी हुला हूप, स्काई वॉक, चीनी तलवारबाजी, ट्रैम्पोलिन, विदेशी डाॅग-शो, कैलकुलेटिंग डॉग, फ्लाइंग ट्रैपेज़, फायर डांस, का प्रदर्शन किया गया। साथ ही हास्यास्पद भाव-भंगिमाओं से दर्शकों को हंसा-हंसाकर लोटपोट करनेवाले अनेक हास्य कलाकार ‘जोकर’ इस आयोजन में शामिल हुए। जयताला के बाजार चौक में शुरू इस सर्कस में प्रमुख आकर्षण कलाकार युवती द्वारा बिना नेट के फ्लाइंग ट्रैपेज़ का प्रदर्शन करना था।

1920 में हुई थी स्थापना

1920 में बाबूराव कदम द्वारा हैदराबाद ( सिंध प्रांत, जो वर्तमान में पाकिस्तान में स्थित है) में ग्रेट बॉम्बे सर्कस की स्थापना की थी। 1947 में के. एम. कुन्हिकन्नन ने व्हाइट वे सर्कस और हिंद लायन सर्कस का विलय कर इसे एक साथ ला दिया।

1953 में कुन्हिकन्नन के निधन के बाद उनके भतीजे के. एम. बालगोपाल ने इस सर्कस की बागडोर अपने हाथ में ली है। अबतक देश विदेश में कई शो के जरिए ग्रेट बाम्बे सर्कस दर्शकों की प्रशंसा हासिल कर चुका है।

कोरोना काल पीड़ादायक रहा

इस सर्कस में पिछले 64 वर्षों से ‘जोकर’ की भूमिका में लोगों का मनोरंजन कर रहे 76 वर्षीय तुलसीदास चौधरी ने दैनिक भास्कर से विशेष बातचीत में बताया कि कोरोनाकाल के 2 वर्ष बेहद पीड़ादायक रहे। सर्कस बंद करना पड़ा। आजीविका भी बंद हो गई और उन्हें अपने गांव बिहार के छपरा जाना पड़ा। उन्होंने बताया कि वह पहले भी तकरीबन 6-7 मर्तबा नागपुर में प्रदर्शन कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि यहां के दर्शक कलाप्रेमी है तथा पहले भी उनसे अच्छा प्रतिसाद मिला है।

Created On :   13 Nov 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story