तफ्तीश: आरोपी प्रिंट होते ही रफ कॉपी स्कैन कर चुराता था पेपर , लोगों से ऐंठता था मोटी रकम

आरोपी प्रिंट होते ही रफ कॉपी स्कैन कर चुराता था पेपर , लोगों से ऐंठता था मोटी रकम
  • मामला जलसंधारण परीक्षा का पर्चा लीक होने का
  • इसी तरह के मामले में सावरीकर पहले भी हो चुका है गिरफ्तार
  • आरोपी से सख्ती से पूछताछ कर रही पुलिस

डिजिटल डेस्क, अमरावती। जलसंधारण परीक्षा का पर्चा लीक मामले में अपराध शाखा पुलिस ने बुधवार को मुख्य सूत्रधार अभिषेक अजय सावरीकर को कनार्टक से गिरफ्तार कर अमरावती लाया है। जिसे अदालत ने शुक्रवार तक पुलिस कस्टडी में रखने के आदेश दिए है। आरोपी सावरीकर पुणे के प्रिंटिंग प्रेस में काम करते हुए पेपर प्रिंट होते ही रफ कॉपी स्कैन कर उसे चुरा लेता था। जिसके बाद वह पेपर संबंधित व्यक्ति व छात्रों को बेचकर लाखों की कमाई करता था। इस मामले में आरोपी पहले भी पर्चा लीक मामले में गिरफ्तार हो चुका है। पुलिस आरोपी सावरीकर से कड़ी पूछताछ कर रही है।

अभिषेक सेवानिवृत्त हो चुके एक आईएएस ऑफिसर का बेटा है। करोड़ों कमाने के चक्कर में वह इस गोरखधंधे में लिप्त हो गया। नांदगांव पेठ के ड्रीम्जलैंड में जलसंधारण विभाग की परीक्षा हाल ही में ली गई थी। लेकिन छात्रों को पहले ही पर्चा लीक करा दिया गया। जिसमें सभी सवालों के जवाब दिए गए थे। इस रैकेट में पुलिस ने अब तक 12 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया हैं। जहां पेपर प्रिंट करने के बाद पर्चा लीक करने वाला मास्टर माइंड दो सप्ताह से पुलिस को चकमा दे रहा था, लेकिन आरोपी अभिषेक सावरीकर को कनार्टक से गिरफ्तार कर अमरावती लाया गया।

जांच में पता चला है कि इसके पहले भी पर्चा लीक करने में अभिषेक पर दो मामले दर्ज हैं। जबकि 6 महीने पहले ही जेल से छूटकर आये अभिषेक ने फिर से रुपयों की लालच में उसी गड़बड़ी को अंजाम दिया। किसी भी विभाग द्वारा पेपर प्रिंट को लेकर काफी गोपनीयता रखी जाती है, लेकिन जिस प्रेस में अभिषेक सावरीकर काम करता था। वहां अधिकतर सरकारी विभाग के पेपर प्रिंट होते हंै। पेपर प्रिंट होने के बाद अभिषेक उसके रफ कॉपी को स्कैन कर रोक कर रख देता था। जब सारी प्रिंट पूरी होती तो उस कॉपी को फिर से स्कैन कर लेता था। जिससे पेपर का पर्चा उसके पास आ जाता था। जिसके बाद संबंधित अधिकारी व छात्र से रुपए लेकर पर्चा बेच देता था। आरोपी अभिषेक सावरीकर को शुक्रवार को पुलिस फिर से अदालत में पेश किया जाएगा।


Created On :   15 March 2024 9:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story