वन्यजीव: महाराजबाग को मिले कानन पेंडारी ज्यूलॉजिकल गार्डन बिलासपुर से 4 नर और 6 मादा हिरण

महाराजबाग को मिले कानन पेंडारी ज्यूलॉजिकल गार्डन बिलासपुर से 4 नर और 6 मादा  हिरण
  • दो मादा और एक नर चौसींगा लाने का नियोजन था
  • कुछ दिनों बाद मादा चौसींगा हिरण लाया जाएगा
  • वन्य पशु लेन-देन के लिए अधिकारियों का मार्गदर्शन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराजबाग को 10 हिरणों की सौगात मिली है। कानन पेंडारी ज्यूलॉजिकल गार्डन बिलासपुर से 4 नर और 6 मादा प्रजाति के हिरण लाए गए हैं। उनमें एक चौसींगा नर प्रजाति का हिरण है। दो मादा और एक नर चौसींगा लाने का नियोजन था, लेकिन किसी कारणवश एक ही नर प्रजाति का चौसींगा हिरण लाया गया है। कुछ दिन के अंतराल बाद मादा चौसींगा हिरण लाया जाएगा। वन्य पशु लेन-देन के लिए डॉ. प्रकाश कडू, प्राणी संग्रहालय नियंत्रक तथा कृषि महाविद्यालय के सहयोगी अधिष्ठाता का मार्गदर्शन मिला। हिरणों को नागपुर लाने के लिए बिलासपुर गई टीम में महाराजबाग प्राणाी संग्रहालय के डॉ. अभिजीत मोटघरे, पशुधन पर्यवेक्षक महेश पांडे, हरिलाल तिरमले, रामजीत यादव, शुभम सातघरे का समावेश रहा। कानन पेंडारी ज्यूलाॅजिकल गार्डन से हिरणों को विशेष वाहन में लाया गया।

सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी के 83 मामले दर्ज : मनपा के उपद्रव शोध पथक ने सार्वजनिक स्थानों पर कचरा डालने और प्रतिबंधित कैरीबैग का इस्तेमाल करने को लेकर शुक्रवार को 83 मामले दर्ज कर 52 हजार 300 रुपए जुर्माना वसूल किदो मादा और एक नर चौसींगा लाने का नियोजन था। शहर को स्वच्छ रखने हाथगाड़ी, स्टॉल्स, पानठेले, फेरीवाले के 17 मामलों में 6 हजार 800 रुपए, सड़क फुटपाथ, खुली जगह पर कचरा डालने के 2 मामलों में 200 रुपए, दुकानदाराें द्वारा सड़क, फुटपाथ पर कचरा डालने के 5 मामलों में 2 हजार रुपए जुर्माना वसूल किया गया। इसके अलावा लॉजिंग बोर्डिंग और हाेटल की ओर से गंदगी फैलाने के 2 मामलों में 4 हजार रुपए और रास्ते पर कमान, स्टेज और मंडप लगाने के 7 मामलों में 11 हजार 500 रुपए समेत अन्य मामलों में जुर्माना वसूल किया गया। कार्रवाई उपद्रव शोध पथक प्रमुख वीरसेन तांबे के नेतृत्व में की गई।

4 मामलों में 20 हजार जुर्माना : उपद्रव शोध पथक ने 4 मामलों में 20 हजार रुपए जुर्माना वसूल किया। इस दौरान लक्ष्मी नगर जोन अंतर्गत रामदासपेठ के अक्षय मेहाड़िया और धरमपेठ जोन अंतर्गत यशवंत स्टेडियम के समीप करण खुराना द्वारा रास्ते पर सीएंडडी वेस्ट डालने को लेकर प्रत्येक से 5-5 हजार रुपए जुर्माना वसूल किया गया। इसके अलावा नेहरू नगर जोन अंतर्गत वाठोडा में कलश आयुर्वेदिक के संचालक विलास अंभोरे द्वारा ट्रैफिक सिग्नल पर होर्डिंग्स लगाने और लकड़गंज जोन अंतर्गत रामनगर में चेलाराम जगलीवन द्वारा सीवेज चेंबर ब्लॉक करने पर प्रत्येक से 5-5 हजार रुपए सहित कुल 20 हजार रुपए जुर्माना वसूल किया गया।

Created On :   30 March 2024 12:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story