पहल: मवेशियों को रेल ट्रैक से दूर रखने होगा समिति का गठन, दुर्घटनाओं पर लगेगी रोकथाम

मवेशियों को रेल ट्रैक से दूर रखने होगा समिति का गठन, दुर्घटनाओं पर लगेगी रोकथाम
  • जगहों की पहचान कर उपाययोजना की जाएगी
  • इंजीनियरिंग विभाग, आरपीएफ व परिचालन विभाग के सदस्य रहेंगे शामिल
  • जानवरों से हादसा होने पर लगेगी धारा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कई बार रेलवे ट्रैक पर मवेशी आ जाते हैं, जिसके कारण मवेशी की जान तो जाती है, रेलवे का परिचालन भी प्रभावित होता है। ऐसे में अब रेलवे इसके लिए एक समिति का गठन करने वाला है। समिति में इंजीनियरिंग विभाग, आरपीएफ व परिचालन विभाग के सदस्य रहेंगे, जो ऐसे प्वाइंट की पहचान करेंगे, जहां आये दिन मवेशी ट्रेनों की चपेट में आते हैं। इसके अलावा यह समिति उपाययोजना भी करने वाली है। हाल की घटनाओं ने रेलवे ट्रैक पर गंभीर परिणामों को उजागर किया है। रेलवे ट्रैक पर होने वाली दुर्घटनाएं न केवल जीवन को खतरे में डालती हैं, बल्कि अनगिनत रेल यात्रियों की यात्रा को भी बाधित करती है। ऐसे में यह समिति इन पर उपाययोजना करेगी। रेलवे प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि, रेलवे परिसर और ट्रैक के पास जानवरों से दुर्घटना होने पर धारा 154 और अन्य सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उठाए जाने वाले कदम

एक विशेष टीम का गठन : मवेशियों की दुर्घटना की समस्या से निपटने के लिए इंजीनियरिंग, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और परिचालन विभागों के सदस्यों वाली एक समर्पित टीम का गठन किया जाएगा।

प्रभावित स्थानों की पहचान : टीम लक्षित समाधानों को लागू करने के लिए उन सभी स्थानों की व्यवस्थित रूप से पहचान करेगी, जहां मवेशी दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं।

जागरूकता बैनर : मवेशियों के दुर्घटना के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रमुख बैनर, आकार 3x4 और महत्वपूर्ण मात्रा में, रेल पटरियों के पास के गांवों में मुद्रित और प्रदर्शित किए जाएंगे।

कलेक्टरों के साथ सहयोग : टीम के सदस्य और अधिकारी जिला मजिस्ट्रेटों और जिला कलेक्टरों के साथ जुड़कर रेल पटरियों के आस-पास के क्षेत्रों में मवेशियों के दुर्घटनाग्रस्त होने के बारे में जागरूकता फैलाने में उनका समर्थन लेंगे।

बहुभाषी पत्रक : रेल पटरियों के नजदीक रहने वाले निवासियों के बीच मराठी और हिंदी पत्रक वितरित किए जाएंगे। ये पत्रक लोगों को मवेशियों के भागने से जुड़े जोखिमों के बारे में परामर्श देने और जिम्मेदार पालतू पशु स्वामित्व को प्रोत्साहित करने का काम करेंगे।

Created On :   3 March 2024 11:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story