निमंत्रण: नागपुर के हाथठेला चालक नंदकिशोर को गणतंत्र दिवस पर दिल्ली से वीआईपी आमंत्रण

नागपुर के हाथठेला चालक नंदकिशोर को गणतंत्र दिवस पर दिल्ली से वीआईपी आमंत्रण
  • महाराष्ट्र के 9 दंपतियों को भी गणतंत्र दिवस का निमंत्रण
  • शर्मा दंपति सपत्नीक दिल्ली रवाना
  • ठेले वाले रेलवे स्टेशन तक आए दंपति को छोड़ने

डिजिटल डेस्क, नागपुर । पीएम स्वनिधि योजना के तहत नागपुर के हाथ ठेला चालक और उनकी पत्नी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से गणतंत्र दिवस समारोह में प्रमुख अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। हाथ ठेला चालक नंदकिशोर शर्मा और उनकी पत्नी भारती शर्मा ट्रेन से दिल्ली के लिए रवाना हुए। उनको मिले गणतंत्र दिवस के निमंत्रण से पूरा परिवार और शहर के सभी ठेले वाले ख़ुश हैं। इतना ही नहीं शर्मा दंपति को दिल्ली के लिए रवाना करने सभी ठेले वाले रेलवे स्टेशन तक आए और स्टेशन पर जोर से जय श्री राम के नारे लगाए गए। इस दौरान रेलवे स्टेशन पर काफी देर तक भारी भीड़ नजर आई।

महाराष्ट्र से अन्य 9 दंपति शामिल : शर्मा दंपति के अलावा महाराष्ट्र के 9 दंपतियों को भी गणतंत्र दिवस का निमंत्रण मिला है। जिसमें पुणे से सुनील और लक्ष्मी भाड़ेकर, ठाणे से गिरधारी और कैलाश राजकंवर पुरोहित, नालासोपारा ईस्ट से प्रिया और पलाश नासकर, नई मुंबई से पार्वती और रामसिंगर मरावी, नासिक से नामदेव और शालिनी शेंडगे, परभणी से रमेश और सुमन धुलगुडे, सतपुर नासिक से सुशीला और सुधाकर माहिरे, कोल्हापुर से संजय और वंदना कोली और कोल्हापुर से विनायक और पूनम जाधव शामिल हैं।

क्या है पीएम स्वनिधि योजना? : स्ट्रीट वेंडर को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) ने पीएम स्वनिधि एक माइक्रो क्रेडिट योजना शुरू की है जिसमें 10,000 के कार्यशील पूंजी संपार्श्विक मुक्त ऋण की सुविधा दी गई है। जिसके बाद 7% ब्याज सब्सिडी के साथ 20,000 और 50,000 रुपए के ऋण की सुविधा है।

सेस फंड से होंगे नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर : गरीबों की जेब पर पड़नेवाला बोझ कम करने के लिए जिला परिषद स्वास्थ्य समिति ने जिला परिषद सर्कल में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लेने का निर्णय लिया है। शिविर पर आनेवाला खर्च जिप सेस फंड से करने का स्वास्थ्य समिति की बैठक में निर्णय लिया गया। शहर के निजी अस्पतालों की मोटी फीस चुका नहीं पाने पर ग्रामीण नागरिक उपचार से वंचित रह जाते हैं। उनकी नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच कर आवश्यकता पड़ने पर औषधोपचार किया जाएगा।

स्वास्थ्य सुविधा का जायजा लिया गया : बुधवार 24 जनवरी को जिप स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। उपाध्यक्ष तथा समिति सभापति कुंदा राऊत की अध्यक्षता में हुई बैठक में ग्रामीण क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधा का जायजा लिया गया। जिप के अधिनस्थ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा दी जाती है। पर्याप्त उपचार सुविधा के अभाव में मरीजों को शहर का रुख करना पड़ता है। शहर में निजी डॉक्टरों की फीस का गरीबों की जेब पर बोझ पड़ने से कई मरीज उपचार नहीं कर पाते।

उनके लिए सेस फंड से स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन करने का निर्णय लिए जाने की जानकारी समिति सभापति राऊत ने दी। शिविर में मेयो, मेडिकल तथा निजी डॉक्टरों का सहयोग लिया जाएगा। नेत्ररोग, अस्थिरोग, कैंसर, कान-नाक-गला रोग के विशेषज्ञों को आमंत्रित कर स्वास्थ्य जांच कराई जाएगी। एक्स-रे, ईसीजी सुविधा भी शिविर स्थल पर उपलब्ध कराई जाएगी। हाल ही में नागपुर ग्रामीण तहसील क्षेत्र में एक शिविर आयोजित किया गया। जल्द ही मौदा में आयोजन किया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2024-2025 का बजट 2 फरवरी को पेश किया जाएगा। बजट में स्वास्थ्य विभाग को भरपूर निधि उपलब्ध कराने की मांग का प्रस्ताव पारित किया गया।

Created On :   25 Jan 2024 7:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story