मॉकड्रिल: रन-वे पर क्रैश हुआ इंडिगो का विमान, नागपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी मॉक ड्रिल

रन-वे पर क्रैश हुआ इंडिगो का विमान, नागपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी मॉक ड्रिल
  • सभी विभागों ने दिखाई चुस्ती
  • इमरजेंसी घोषित कर दी गई
  • अफरातफरी का माहौल बन गया

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शुक्रवार को नागपुर एयरपोर्ट के रन-वे पर उतरते समय इंडिगो का विमान क्रैश हो गया। एयरपोर्ट पर अफरातफरी का माहौल बन गया। इमरजेंसी घोषित कर दी गई, जिसके बाद एयरपोेर्ट पर कार्यरत सभी विभाग सक्रिय हो गए। विमान में लगी आग बुझाने से लेकर यात्रियों को अस्पताल पहुंचाने तक का काम एजेंसियों ने बखूबी निभाया। दरअसल, मिहान इंडिया लिमिटेड द्वारा शुक्रवार सुबह नागपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। मॉक ड्रिल में हवाई अड्डे के अंदर और आस-पास होने वाली संभावित अप्रिय घटनाओं को लेकर अभ्यास किया गया।

...ताकि भविष्य में कोई गलती न हो : इस दौरान यह सुनिश्चित किया गया कि, एयरपोर्ट पर कार्यरत विविध विभाग और एजेंसियां आपातकालीन योजना (एईपी) के तहत ठीक से काम कर रही हैं या नहीं। यदि काेई एजेंसी ठीक से काम नहीं करती है, तो उनकी गलतियों को सुधारा जाता है, ताकि भविष्य में उन्हें दोहराया न जाए। शुक्रवार दोपहर 2 बजकर 15 मिनट पर रन-वे पर उतरते समय एक विमान क्रैश हो जाता है। विमान क्रैश होते ही एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लागू कर दी जाती है। फायर विभाग ने विमान में लगी आग बुझाने के लिए फोम का छिड़काव किया और विमान में बैठे यात्रियों को बाहर निकाला गया। इस दौरान सभी विभागों ने सतर्कता और सावधानी के साथ अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया। मॉक ड्रिल का आयोजन सीनियर एयरपोर्ट डायरेक्टर और एमआईएल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सूरज शिंदे की निगरानी में किया गया। एमआईएल के संयुक्त महाप्रबंधक (संचालन) एवं सुरक्षा लक्ष्मीनारायण भट्ट के निर्देशों, एआरएफएफ के एचओडी प्रमोद पी. इंगोले, सीआईएसएफ के चीफ एयरपोर्ट सिक्योरेटी ऑफिसर जितेंद्रसिंह राठोड़ के नेतृत्व में मॉक ड्रिल सफल रही।

ड्रिल में यह एजेंसियां शामिल हुईं : नागपुर एयरपोर्ट में किए गए मॉक ड्रिल में भाग लेने वाली अन्य एजेंसियाें में एटीसी (एएआई), एओसीसी (एमआईएल), फायर सेक्शन (एमआईएल), सिविल एंड इंजीनियरिंग सेक्शन (एमआईएल), टर्मिनल मैनेजमेंट (एमआईएल), सिक्योरिटी सेक्शन (एमआईएल), सीआईएसएफ, सिटी फायर सर्विस, एमएडीसी फायर सर्विस, एयर इंडिया एयरलाइंस, इंडिगो एयरलाइंस, स्टार एयर, कतर एयरवेज, सिटी पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, किंग्सवे हॉस्पिटल, एलेक्सिस हॉस्पिटल, ऑरेंज सिटी हॉस्पिटल, मेडिट्रिना हॉस्पिटल, ऑरियस हॉस्पिटल और एम्स शामिल थे। एहतियात के तौर पर चारों पर बंदोबस्त भी किया गया।


Created On :   20 Jan 2024 10:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story