नामांकन: नागपुर लोकसभा क्षेत्र से पहले दिन एक नामांकन हुआ दाखिल, 82 आवेदन बिके

नागपुर लोकसभा क्षेत्र से पहले दिन एक नामांकन हुआ दाखिल,  82 आवेदन बिके
  • शेष 4 क्षेत्र में किसी ने नामांकन दाखिल नहीं कराया
  • 27 मार्च तक दाखिल कराए जा सकते हैं नामांकन
  • पहले चरण में राज्य में पूर्व विदर्भ के 5 क्षेत्र के लिए 19 अप्रैल को मतदान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लोकसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के पहले दिन बुधवार को नागपुर क्षेत्र से एक उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल कराया है। शेष 4 क्षेत्र में किसी ने नामांकन दाखिल नहीं कराया है। नागपुर से भाजपा की ओर से व्यंकटेश्वरा महा स्वामी महाराज का नामांकन दाखिल हुआ है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य में पूर्व विदर्भ के 5 क्षेत्र के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। इन क्षेत्रों में नागपुर, रामटेक, गोंदिया-भंडारा, गडचिरोली-चिमूर व चंद्रपुर शामिल है। 27 मार्च तक नामांकन दाखिल कराए जा सकेंगे। 28 मार्च को नामांकन की पड़ताल की जाएगी। 30 मार्च तक क्षेत्र के उम्मीदवार अपने नामांकन वापस ले सकेंगे।

नामांकन दाखिल कराने के संबंध में दिशा-निर्देश : लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कराने के संबंध में पुलिस आयुक्त डॉ. रवींद्र सिंगल ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। पुलिस आयुक्त के आदेशानुसार चुनाव निर्णय अधिकारी कार्यालय में उम्मीदवार का नामांकन दाखिल कराते समय उम्मीदवार के साथ 3 से अधिक वाहन नहीं होना चाहिए। चुनाव अधिकारी के कक्ष में 5 व्यक्ति ही उपस्थित रह सकेंगे। चुनाव निर्णय अधिकारी कार्यालय के 100 मीटर परिसर में कक्ष के दालान में किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। नामांकन दाखिल कराते समय निर्वाचन अधिकारी कार्यालय परिसर में रैली, सभा, नारेबाजी की अनुमति नहीं है। किसी भी प्रकार का प्रचार प्रतिबंधित है। आदेश का उल्लंघन करने पर भादंवि की धारा 1860 की धारा 188 के तहत सजा का प्रावधान है। 3 अप्रैल तक आदेश लागू रहेगा।

82 आवेदन बिके : अधिसूचना जारी होने के पहले दिन नागपुर लोकसभा क्षेत्र के िलए नामांकन दाखिल कराने के लिए 82 आवेदन पत्र की बिक्री हुई। रामटेक क्षेत्र के लिए 31 आवेदन बिके। चुनाव प्रशासन के अनुसार 27 मार्च तक सार्वजनिक अवकाश का दिन छोड़कर सभी दिन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल कराए जा सकते हैं।



Created On :   21 March 2024 4:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story