नागपुर: सर्वर डाउन होने से बढ़ रही है मरीजों की परेशानी, दो दिन इंतजार करने की मजबूरी

सर्वर डाउन होने से बढ़ रही है मरीजों की परेशानी, दो दिन इंतजार करने की मजबूरी
  • मरीजों के परिजन भी भुगत रहे खामियाजा
  • दो दिन तक इंतजार करने मजबूर
  • घंटों रहता है काम बंद

डिजिटल डेस्क, नागपुर. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए राज्य में महात्मा ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना (एमजेपीएवाई) चलाई जाती है। इस याेजना अंतर्गत मरीजों को 1.50 लाख रुपए तक निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा दी जाती है। इस योजना का पूरा काम ऑनलाइन होता है। लेकिन पिछले दो दिन से राज्यभर में बार-बार सर्वर डाउन हो रहा है। नागपुर के मेडिकल में भी यही स्थिति बनी हुई है।

घंटों रहता है काम बंद

मेडिकल में हर रोज औसत 45 मरीजों को इस योजना के लिए पंजीयन होता है। लेकिन दो दिन से सर्वर डाउन होने से दूसरा विकल्प इमर्जेंसी टेलिफाेनिक इंटिमेशन सिस्टम से मेडिकल समन्वयक के माध्यम से प्रक्रिया पूरी की जाती है।

अन्य सामान्य मरीजों को आपात सेवा नहीं मिल पाती

यह प्रक्रिया आपात स्थिति की जरूरत को देखते हुए पूरी की जाती है। इस कारण यहां अन्य सामान्य मरीजों को यह आपात सेवा नहीं मिल पाती है। इसलिए ऐसे मरीजों को अलग-अलग समय दिया जा रहा है। दो दिन में मरीजों को कई बार बुलाया गया है।

सर्वर डाउन के चलते मरीजों को दो दिन तक इंतजार करना पड़ रहा

हर बार सर्वर डाउन के चलते मरीजों को दो दिन तक इंतजार करना पड़ रहा है। सूत्रों ने बताया कि हर रोज 15-20 मरीजों को अगले दिन बुलाया जा रहा है। एक बार सर्वर डाउन हुआ तो तीन-तीन घंटे तक काम बंद रहता है।

पहलेवाली कंपनी बदलकर दूसरी कंपनी को काम दिया

बताया गया कि पहलेवाली कंपनी बदलकर दूसरी कंपनी को काम दिया गया है। कुछ सॉफ्टवेयर में अपडेशन का काम शुरू है। इसलिए राज्यभर में सर्वर डाउन की स्थिति बनी हुई है।




Created On :   24 March 2024 10:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story