एग्जाम पर बवाल: "पेट' परीक्षा में विद्यार्थियों ने इंटरनेट पर ढूंढ़े जवाब

पेट परीक्षा में विद्यार्थियों ने इंटरनेट पर ढूंढ़े जवाब
21, 22 नवंबर को कई केंद्रों पर हुई परीक्षा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विद्यापीठ की पीएचडी योग्यता परीक्षा (पेट) 21 और 22 नवंबर को कई केंद्रों पर आयोजित की गई थी। कम्प्युटर आधारित हुई इस पेट परीक्षा में इंटरनेट सुविधा का लाभ उठाते हुए कई छात्रों द्वारा ब्राउजर टैब से सवालों के जवाब ढूंढने की बात सामने आई है।

पेट परीक्षा में 21 नवंबर को इंटर डिसिप्लिनरिटी, विज्ञान प्रौद्योगिकी और 22 नवंबर को वाणिज्य, प्रबंधन परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई थी। पहला पेपर रिसर्च मेथडोलॉजी और जनरल एप्टीट्यूड पर था और दूसरा पेपर विषय से संबंधित था। परीक्षा केंद्र पर ईमानदारी से जवाब हल करने वाले छात्रों के अनुसार, जब छात्र परीक्षा केंद्र पर पेट परीक्षा देने लगे, तो उन्हें विद्यापीठ की वेबसाइट से इंटरनेट से लिंक शुरू करके लॉगिन आईडी के माध्यम से परीक्षा देने की सुविधा मिली, लेकिन इस सुविधा के साथ-साथ इंटरनेट ब्राउजर की टैब खुलने के वहज से कई छात्रों ने इस सुविधा का फायदा लिया। इस कारण यह सवाल उठ रहा है की ईमानदारी से परीक्षा देने वाले छात्रों का क्या?

ऐसा साॅफ्टवेयर जरूरी है : ऑनलाइन परीक्षा देते समय परीक्षा के अलावा कम्प्युटर पर ओर कोई ब्राउजर टैब न खुले ऐसा सॉफ्टवेयर होना जरूरी है, लेकिन विद्यापीठ द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक से छात्र परीक्षा देने की सुविधा के साथ-साथ इंटरनेट से दूसरा ब्राउजर टैब भी शुरू कर सकते हैं। इसके चलते कुछ छात्रों ने इसका फायदा उठाया और इंटरनेट पर जवाब ढूंढने की कोशिश की।

विद्यापीठ को ध्यान देने की आवश्यकता : पेट की परीक्षा देने वाले एक छात्र ने कहा कि परीक्षा के दौरान कुछ छात्र कम्प्युटर पर इंटरनेट ब्राउजर का इस्तेमाल कर जवाब ढूंढ रहे थे। इस सुविधा से कुछ छात्रों को लाभ हुआ है। विद्यापीठ को इस समस्या पर ध्यान देने की आवश्यकता है। सॉफ्टवेयर के माध्यम से सिर्फ परीक्षा ही दी जाए, इस पर और कोई ब्राउजर न खुले इस बात पर विद्यापीठ को गौर करने की जरूरत है।

Created On :   24 Nov 2023 1:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story