संज्ञान: हाई कोर्ट ने किया सवाल - राज्य में बांबू रोपण बढ़ाने के लिए क्या योजना है?

हाई कोर्ट ने किया सवाल - राज्य में बांबू रोपण बढ़ाने के लिए क्या योजना है?
  • बांबू विकास मंडल से मांगा जवाब
  • व्यवस्थापकीय संचालक को 31 जनवरी तक देना है जवाब
  • केंद्र की इमारत बनकर तैयार, निकाली खामियां

डिजिटल डेस्क, नागपुर। चंद्रपुर-मूल मार्ग पर चिचोली स्थित बांबू संशोधन व प्रशिक्षण केंद्र के निरुपयोगी होने को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर खंडपीठ में सू-मोटो जनहित याचिका दायर है। मामले पर हुई सुनवाई में कोर्ट ने महाराष्ट्र बांबू विकास मंडल से पूछा कि, पूरे राज्य में बांबू रोपण बढ़ाने के लिए आपके पास क्या प्रभावी योजना है? साथ ही कोर्ट ने बांबू विकास मंडल के व्यवस्थापकीय संचालक को 31 जनवरी तक जवाब दायर करने के आदेश दिए हैं।

दरअसल, 5 मार्च 2023 को नागपुर खंडपीठ के न्यायमूर्ति अविनाश घरोटे ने बांबू संशोधन केंद्र की दुर्दशा पर हाई कोर्ट को पत्र लिखा था, जिसमें उल्लेख किया गया था कि, इस केंद्र की इमारत बनकर तैयार है, लेकिन वन विभाग ने इसमें कुछ खामियां निकाली हैं। यही कारण है कि, सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग ने वन विभाग को यह इमारत स्थानांतरित नहीं की। ऐसे में बीते 4 वर्षों से यह केंद्र िनरुपयोगी है। वन विभाग और सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग के बीच समन्वय के अभाव के कारण प्रवेश द्वार के पास बने दो कमरों में आग भी लग गई। इस तरह जनता के पैसों की बर्बादी हो रही है। इस पत्र का संज्ञान लेकर हाई कोर्ट ने सू-मोटो जनहित याचिका दायर की है। न्यायलय मित्र के रूप में एड. पी.के. मोहता ने पैरवी की। राज्य सरकार की ओर से एड. डी.पी. ठाकरे ने पक्ष रखा।

जीआर जारी, उद्देश्य पूर्ति नहीं 28 जून 2019 को राज्य सरकार ने एक जीआर जारी करते हुए राज्य में बांबू रोपण बढ़ाने का उद्देश्य जारी किया, लेकिन उद्देश्य की पूर्ति के लिए आवश्यक प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। इस बात को ध्यान में लेते हुए कोर्ट ने उक्त आदेश दिए। इसके अलावा कोर्ट ने बुनियादी ढांचे की कमी पर भी टिप्पणी की।

10वीं केे अंक प्रस्ताव की अवधि बढ़ी : मार्च 2024 में 10वीं की परीक्षा देने वाले और शास्त्रीय कला, चित्रकला और लोककला में सहभागी छात्रों को अंक बढ़ाकर दिए जाते हैं। नागपुर विभागीय मंडल ने इस अंक प्रस्ताव की अवधि बढ़ाई है। शास्त्रीय कला, चित्रकला और लोककला में सहभागी छात्रों को अंक बढ़त के लिए 15 दिसंबर 2023 तक स्कूल को प्रस्ताव भेजना था, इसके बाद स्कूल को विभागीय मंडल को 15 जनवरी तक प्रस्ताव भेजने की अंतिम तारीख थी, लेकिन एलिमेंटरी और इंटरमीजिएट ड्राईंग ग्रेड परीक्षा के परिणाम माह जनवरी 2024 के अंत तक घोषित किए जाएंए, इसलिए नागपुर विभागीय मंडल ने अंक प्रस्ताव भेजने की अवधि बढ़ाई है। इसके अनुसार अब छात्रों को 5 फरवरी 2024 तक स्कूल को प्रस्ताव भेजना है और स्कूल द्वारा विभागीय मंडल को 10 फरवरी 2024 तक प्रस्ताव भेजना है, यह जानकारी नागपुर विभागीय मंडल के सचिव चिंतामण वंजारी ने दी है।


Created On :   17 Jan 2024 11:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story