लापरवाही: बाढ़ प्रभावितों को देनी थी अनाज किट, तीन माह से ताले में बंद

बाढ़ प्रभावितों को देनी थी अनाज किट, तीन माह से ताले में बंद
खाद्य सामग्री में पड़े कीड़े, आ रही बदबू

नीरज दुबे , नागपुर । अंबाझरी ओवरफ्लो के पानी से 22 सितंबर की रात में आयी बाढ़ से शहर के कई इलाकों में जलजमाव होने से नागरिकों को बुनियादी जरूरतों के लिए भी तरसना पड़ गया । ऐसे में स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद से करीब 5 जोन में बाढ़ प्रभावितों के लिए जरूरी सामग्री की अनाज किट बनाई गई । मनपा के आंकड़ों में करीब 10,335 किट का वितरण भी हो चुका है, लेकिन लक्ष्मीनगर जोन कार्यालय में अब भी अनाज किट का ढेर लगा हुआ है। करीब 350 से अधिक किट को बंद कमरे में ताला लगाकर छोड़ दिया गया है। किट की खाद्य सामग्री में कीड़े लग गए हैं और बदबू आने लगी है, लेकिन मनपा मुख्यालय और जोन अधिकारियों को इसकी खबर तक नहीं है। प्रशासन का दावा है कि, बाढ़ प्रभावितों को किट का वितरण कर दिया गया था। इस घटना ने यह सिद्ध कर दिया है कि, आपदा में भी लापरवाही की आदत से प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी बाज नहीं आए । लक्ष्मीनगर जोन कार्यालय के ग्राउंड फ्लोर पर तालाबंद कमरे में 350 किट को देखा जा सकता है।

10,335 लाभार्थियों को किट बांटी : 23 सितंबर को मनपा ने अनाज किट वितरण शुरू किया था। प्रभावित क्षेत्र लक्ष्मीनगर, धरमपेठ, गांधीबाग, लकड़गंज, आशी नगर और मंगलवारी जोन में अनाज किट का वितरण होना था। कीट में आटा, चावल, शक्कर, तेल, दाल, बेसन, मिर्च, नमक सहित अन्य जीवनावश्यक सामग्री थी। मनपा के आंकड़ों के मुताबिक शहर में स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद से 23 से 25 सितंबर तक बाढ़ प्रभावितों को जीवनावश्यक सामग्री की 10,335 किट वितरित की गई थीं। इसके अलावा 44,440 भोजन थाली और 25,400 पानी की बोतलें भी दी गईं।

इन क्षेत्रों में बांटी थी किट : धरमपेठ जोन के कांचीपुरा सहित संगम चाल, सुरेंद्रगढ़, हजारीपहाड़, सुदाम नगरी में उपायुक्त सुरेश बगले, सहायक आयुक्त प्रकाश वराडे के हाथों किट का वितरण हुआ। साथ ही लक्ष्मी नगर जोन में सहायक आयुक्त मिलिंद मेश्राम के नेतृत्व में स्वरूप नगर, फकीरावाड़ी, राहुल नगर, प्रियंका वाड़ी और गांधीबाग जोन के काशीबाई मंदिर, मातंगपुरा, मांगपुरा, बजेरिया, नंदाजी नगर, भूतेश्वर नगर, शिवाजी नगर, संत गुलाबबाबा मठ परिसर में किट प्रदान की गई। इसके अलावा लकड़गंज जोन के प्रभाग 23 में कुंभारटोली और आशी नगर जोन के भदंत आनंद कौशल्यायन, पीली नदी, संगम नगर, वनदेवी नगर, शिवनगर, मंगलवारी जोन के गंगा नगर परिसर में भी किट वितरित की गई।

नहीं है मनपा में जानकारी : बाढ़ प्रभावितों को वितरित अनाज किट को लेकर मनपा में अधिकारियों के पास कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। मनपा के संबंधित अधिकारी के रूप में उपायुक्त सुरेश बगले को जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन उपायुक्त बगले से कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई। बाढ़ पीड़ितों को राहत देने की जिलाधिकारी कार्यालय को जानकारी दी जाती रही है। दूसरी ओर लक्ष्मीनगर जोन के कर अधीक्षक धनंजय जाधव से संपर्क करने पर उन्होंने भी पल्ला झाड़ लिया।

Created On :   20 Dec 2023 7:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story