उपक्रम: आंगनवाड़ियों में पालकों के लिए बनेंगे प्रतीक्षालय

आंगनवाड़ियों में पालकों के लिए बनेंगे प्रतीक्षालय
10 साल पुरानी इमारतों का किया जाएगा चयन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला परिषद के अधीनस्थ ग्रामीण क्षेत्र की आंगनवाड़ियों में पालकों के लिए प्रतीक्षालय बनाए जाएंगे। जिस आंगनवाड़ी की 10 साल पुरानी इमारत है, उसी आंगनवाड़ी का प्रतीक्षालय के लिए चयन किया जाएगा। पालक बच्चों को लेने के लिए आंगनवाड़ी केंद्र पहुंचने पर उन्हें ठहरने की सुविधा के लिए प्रतीक्षालय बनाने की योजना है।

20 आंगनवाड़ियों में निर्माण करने का नियोजन

आंगनवाड़ी केंद्र में प्रतीक्षालय का निर्माण करने जिप के महिला व बाल कल्याण विभाग को निधि उपलब्ध कराई गई है। इस निधि से 20 आंगनवाड़ियों में प्रतीक्षालय का निर्माण करने का नियोजन है। महिला व बाल कल्याण विभाग जल्द ही आंगनवाड़ियों का चयन कर प्रस्ताव तैयार करने में जुटा है। प्रतीक्षालय में लाइट, पंखा, पीने का पानी आदि सुविधा उपलब्ध रहेगी। आंगनवाड़ी में बच्चों को लेने के लिए आने वाले पालकों को ठहरने, वैक्सीनेशन के लिए आने वाली गर्भवती माताएं, किशोरियों व बालकों के लिए प्रतीक्षालय का उपयोग किया जाएगा।

वाटर फिल्टर का अभाव : जिले में 2212 आंगनवाड़ियां हैं। उसमें से 1450 अांगनवाड़ियों में पीने के शुद्ध पानी के लिए वाटर फिल्टर नहीं है। बच्चों को नल, कुएं अथवा बोरवेल का बिना शुद्ध किया हुआ पानी पीना पड़ रहा है। हाल ही में आंगनवाड़ियों के सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ।

जिले की 600 आंगनवाड़ियों में बिजली कनेक्शन नहीं हैं : जिले की 600 आंगनवाड़ियों में बिजली कनेक्शन नहीं है। उनमें से 90 आंगनवाड़ियों के बिजली कनेक्शन कट किए गए हैं। ग्राम पंचायतों को पत्र भेजकर बिजली कनेक्शन जोड़ने की सूचना दी गई है।

Created On :   14 Oct 2023 11:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story