दो टूक: चुनाव आयोग ने कहा - ईवीएम से छेड़छाड़ संभव नहीं, जयराम रमेश ने मांगा था मिलने का समय

चुनाव आयोग ने कहा - ईवीएम से छेड़छाड़ संभव नहीं, जयराम रमेश ने मांगा था मिलने का समय
  • चुनाव आयोग की दो टूक
  • संभव नहीं है ईवीएम से छेड़छाड़
  • जयराम रमेश ने इस मुद्दे पर मिलने का समय मांगा था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने ईवीएम पर विपक्ष की आशंका को खारिज करते हुुए साफ किया है कि ईवीएम में कोई खामी या अनियमितता नहीं है। आयोग का कहना है कि वह पहले ही इस मुद्दे पर अपना मत स्पष्ट कर चुका है। आयोग ने यह बात कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश के उस पत्र के जवाब में आया है, जिसमें कांग्रेस नेता ने विपक्षी दलों की ओर से ईवीएम-वीवीपैट के मुद्दे पर चर्चा के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त से मिलने का समय मांगा था।

आयोग ने जयराम रमेश को दिए जवाब में कहा कि सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट ईवीएम और वीवीपैट के मुद्दे पर पहले ही फैसला सुना चुका है। आयोग ने कहा कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित है और इससे छेड़छाड़ संभव नहीं है। जहां तक वीवीपैट का मामला है तो इसे जोड़ने का फैसला वर्ष 2013 में संप्रग सरकार के दौरान ही हुआ था।

आयोग आज भी उसी के तहत कार्रवाई करता है, जिसमें 5 वीवीपैट के साथ मिलान करने का प्रावधान है। चुनाव आयोग ने कहा कि जब कोई दिक्कत ही नहीं है तो फिर इस विषय पर प्रतिनिधिमंडल से मिलने का कोई मतलब नहीं है।

अपनी चिंताओं के समाधान को लेकर चुनाव आयोग पर बनाया दबाव

विपक्षी गठबंधन ने चुनाव आयोग के सामने ईवीएम का मुद्दा फिर उठाया था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने विपक्षी दलों की ओर से मुख्य चुनाव आयुक्त को चिट्ठी लिखकर ईवीएम और वीवीपैट पर स्पष्टीकरण के लिए I.N.D.I.A प्रतिनिधिमंडल से मिलने के लिए समय मांगा था।

गठबंधन के शीर्षस्थ नेताओं की 19 दिसंबर को हुई चौथी बैठक में इवीएम-वीवीपैट मुद्दे पर हुई चर्चा के परिप्रेक्ष्य में जयराम रमेश ने मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखे अपने पत्र में कहा था कि वीवीपैट से जुड़े कुछ सवालों के बारे में स्पष्टीकरण हासिल करने के लिए विपक्षी नेता चुनाव आयोग से मिलने का काफी वक्त से प्रयास कर रहे हैं।




Created On :   5 Jan 2024 2:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story