ठाकरे सरकार ने बजट को बताया वास्तविकता से दूर तो भाजपा व मनसे ने की सराहना 

Thackeray government told the budget, far from reality, BJP and MNS appreciated
ठाकरे सरकार ने बजट को बताया वास्तविकता से दूर तो भाजपा व मनसे ने की सराहना 
ठाकरे सरकार ने बजट को बताया वास्तविकता से दूर तो भाजपा व मनसे ने की सराहना 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शनिवार को पेश केंद्रीय बजट की जहां शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा जैसी पार्टियों ने आलोचना की है और इसे वास्तविकता से दूर बताया है वहीं भाजपा के नेताओं ने बजट को सुधारवादी बताते हुए इसकी सराहना की है। भाजपा से बढ़ती नजदीकियों की चर्चा के बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने भी बजट को कर दाताओं को राहत देने वाला बताते हुए इसकी तारीफ की है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट और देश की मौजूदा स्थिति में अंतर है। यह देश के युवाओं, किसानों और सामान्य लोगों को वास्तविकता से दूर सपनों की दुनिया में ले जाएगा। सरकार का एलआईसी में हिस्सेदारी बेंचने और रेलवे के निजीकरण जैसे फैसले देश की अर्थव्यवस्था की असली हालत बता रही है। सरकारी बांड विदेशियों को बेंचने का फैसला भी चिंता बढ़ाने वाला है। सरकार 10 फीसदी विकासदर की बात कर रही है लेकिन वास्तविकता में मौजूदा साल में विकासदर 5 फीसदी ही है और अगले साल इसके 6 से 6.5 फीसदी तक रहने का अनुमान है। ठाकरे ने बजट की आलोचना करते हुए कहा कि इसमें रोजगार देने के लिए ठोस कदम का अभाव है। किसानों को केवल सपने दिखाए जा रहे हैं। उनका आरोप है कि महाराष्ट्र और देश के विकास के इंजन मुंबई के लिए भी बजट में कुछ खास नहीं है।

Budget 2020: मोदी सरकार का आम आदमी को तोहफा, नए टैक्स स्लैब का ऐलान

राज्य के पूर्व वित्तमंत्री और मौजूदा जलसंसाधन मंत्री जयंत पाटील ने बजट की आलोचना करते हुए कहा कि मंदी के बीच आए इस बजट को लेकर देशवासियों का काफी अपेक्षाएं थीं लेकिन सरकार ने सभी उम्मीदों को धूल में मिला दिया है। बजट में कोई ठोस प्रावधान नहीं है। उन्होंने सवाल किया कि जीएसटी को लेकर अपनी पीठ थपथपा रही केंद्र सरकार राज्य को हुए नुकसान की भरपाई कब करेगी। राकांपा के प्रदेश प्रवक्ता महेश तपासे ने कहा कि भाजपा जुमलेबाज पार्टी है जो बड़े बड़े वादे तो करती है लेकिन उन्हें कभी पूरा नहीं करती। हमें यह भी देखना होगा कि सरकार ने इससे पहले जो घोषणाएं कीं हैं उनका क्या हुआ। सार्वजनिक निर्माण कार्य (पीडब्ल्यूडी) मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अशोक चव्हाण ने भी केंद्रीय बजट की आलोचना की है और कहा है कि बजट में केवल जुमलेनामिक्स दिख रहा है। अर्थव्यवस्था अच्छे भाषणों की नहीं ठोस कदमों की जरूरत होती है।

Railway Budget 2020: रेलवे के लिए हुआ ऐलान- तेजस ट्रेन की संख्या बढ़ाई जाएगी

भाजपा नेताओं ने की तारीफ
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि यह नए भारत की ओर ले जाने वाला सुधारवादी बजट है। बजट किसानों, मजदूरों और मेहनतकशों की चिंता करते हुए ग्रामीण इलाकों को तेज विकास की ओर ले जाने वाला है। उन्होंने कहा कि इस बजट से जड़ में जाकर किसानों की समस्या हल करने की कोशिश दिखती है। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने भी कहा कि बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास से मूलमंत्र को आगे बढ़ाता है। यह देश की अर्थव्यवस्था मजबूत करेगा और किसानों, महिलाओं, युवाओं, पिछड़ेवर्ग, आदिवासियों, व्यापारियों और नौकरीपेशा लोगों का जीवन बेहतर बनाएगा। विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर ने भी केंद्रीय बजट की सराहना की है। उन्होंने कहा कि इसमें स्वास्थ्य, संपन्नता और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर जोर दिया गया है। मोदी सरकार ने मध्यमवर्गीय करदाताओं को भी बड़ी राहत दी है। 

Budget 2020: मोदी सरकार ने किसानों को धन लक्ष्मी, किसान रेल समेत दिए ये 16 तोहफे

मनसे को पसंद आया बजट
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना को भी केंद्रीय बजट पसंद आया है। मनसे नेता बाला नांदगांवकर ने इसकी सराहना करते हुए कहा है कि बैंकों में जमा पैसों का बीमा संरक्षण एक लाख से बढ़ाकर पांच लाख करने और आयकर में लोगों को राहत देने के फैसले का हम स्वागत करते हैं। उन्होंने मनसे की मांगे मानने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया। 

Created On :   1 Feb 2020 12:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story