पुणे: पिंपरी चिंचवड़ में जलापूर्ति करने वाली पवना नदी देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित

पिंपरी चिंचवड़ में जलापूर्ति करने वाली पवना नदी देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित
  • देश में सबसे प्रदूषित पवना नदी
  • बायोलॉजिकल ऑक्सीजन डिमांड का प्रमाण 25 तक पहुंचा

डिजिटल डेस्क, पुणे। पिंपरी चिंचवड़ वासियों की प्यास बुझाने वाली जीवनदायी पवना नदी के प्रदूषण में भारी वृद्धि हुई है और यह देश की सबसे प्रदूषित नदी बन गई है। नदी में बायोलॉजिकल ऑक्सीजन डिमांड (बीओडी) बढ़ गई है। प्राकृतिक नदी जल का बीओडी सामान्यतः तीन के भीतर होना चाहिए। पवना नदी का 'बीओडी' 25 हो गया है। महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) ने पिंपरी चिंचवड़ मनपा प्रशासन को नदी की गुणवत्ता खराब होने के कारण तत्काल उपाय करने की सलाह दी है।

शहर से होकर बहने वाली पवना नदी 24 किमी लंबी है। मनपा द्वारा रावेत में अशुद्ध जल संग्रहण केंद्र से पवना नदी से पानी लेकर निगडी के शुद्धिकरण केंद्र में प्रक्रिया के बाद समस्त शहरभर में उसकी आपूर्ति की जाती है। शहरवासियों को जलापूर्ति करने वाली पवना नदी की हालत खराब हो गयी है। नदी प्रदूषण की समस्या दिन-ब-दिन गंभीर होती जा रही है। शहर के नालों के माध्यम से पानी नदी में प्रवेश करता है। कुछ कंपनियाँ रासायनिक रूप से दूषित अपशिष्टों को सीधे नदी में प्रवाहित करती हैं। इससे नदी में प्रदूषण बढ़ रहा है।

महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जनवरी में परीक्षण के लिए पवना नदी में छह स्थानों से पानी के नमूने लिए थे। इसमें रावेत, चिंचवड़, पिंपरी, कसारवाड़ी, सांगवी और दापोडी इलाके शामिल हैं। रावेत क्षेत्र का 'बीओडी' 3 से 4 के आसपास पाया गया। कभी-कभी यह बढ़ जाता है, वहां की स्थिति अच्छी है। हालाँकि रावेत से नीचे पिंपरी चिंचवड़ में बीओडी बढ़ने लगती है। चिंचवड़ में सात से आठ बीओडी हैं। पिंपरी में 15 से 20 तक बढ़ोतरी, लगभग 20 से 22 तक कसारवाड़ी में रहता है। सांगवी, दापोडी में बीओडी 20 से 25 के बीच है। दापोडी में 'बीओडी' 28 तक चला जाता है। बीओडी की मात्रा को देखकर साफ है कि नदी के प्रदूषण में भारी बढ़ोतरी हुई है। नदी की गुणवत्ता ख़राब हो गई है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सुझाव दिया है कि नदी प्रदूषण को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के उपविभागीय अधिकारी मंचक जाधव ने बताया कि कासारवाड़ी, दापोडी में बीओडी बढ़ गई है। नदी की गुणवत्ता ख़राब हो रही है। औद्योगिक, अपशिष्ट जल को उपचारित कर नदी में छोड़ा जाना चाहिए। इस संबंध में मनपा प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं। पर्यावरण विभाग के सह शहर अभियंता संजय कुलकर्णी ने बताया कि उद्योगों का रसायन मिश्रित पानी नदी में मिल जाता है। कोई औद्योगिक अपशिष्ट जल उपचार परियोजना नहीं है। परियोजना को क्रियान्वित करने के लिए स्थान प्राप्त कर लिया गया है। जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। अमृत योजना के तहत 150 मिलियन लीटर (एमएलडी) क्षमता के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम चल रहा है। अनुपचारित सीवेज, रसायन मिश्रित पानी नदी में छोड़े जाने से प्रदूषण बढ़ रहा है।

Created On :   1 March 2024 3:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story