उग्र होता आंदोलन: एसटी बस पर पथराव, ट्रैक पर टायर जलाने की कोशिश में रोकी ट्रेन, विद्यार्थियों ने किया परीक्षा का बहिष्कार

एसटी बस पर पथराव, ट्रैक पर टायर जलाने की कोशिश में रोकी ट्रेन, विद्यार्थियों ने किया परीक्षा का बहिष्कार
  • इस्लामपुर रोड का ट्रैफिक रोका
  • विद्यार्थियों ने किया परीक्षा का बहिष्कार
  • आईटीनगरी में भी राजनेताओं को नो एंट्री

डिजिटल डेस्क, पुणे। मराठा आरक्षण के लिए जारी आंदोलन अब आग की तरह फ़ैल गया है। अब नेताओं और जनप्रतिनिधियों के लिए गांव, शहर और जिलों में प्रवेश बंदी का ऐलान किया गया है। इसकी आंचे अब महाराष्ट्र से बाहर उत्तर प्रदेश तक पहुंच गई। गलाई व्यवसाय के लिए उत्तर प्रदेश में बसने वाले व्यवसाइयों ने आगरा में ठिया आंदोलन शुरू करते हुए मनोज जारांगे-पाटिल का समर्थन किया। विरोध प्रदर्शन में सांगली जिले के खानापुर, अटपाडी, तासगांव, कडेगांव, मान और खाटव सहित अन्य तालुकों के मराठा व्यापारियों ने भाग लिया। अपने मूल गांव से सैकड़ों मील दूर होने के बावजूद उन्होंने विरोध प्रदर्शन किया। श्री छत्रपति शिवाजी महाराज गणेश ट्रस्ट ने आंदोलन के जरिए जारांगे पाटिल के आंदोलन का समर्थन किया। ट्रस्ट के महासचिव सरजेराव देशमुख ने आंदोलन का नेतृत्व किया।

सांगली में एसटी बस पर पथराव

सांगली जिले की जत तालिका में मराठा आरक्षण आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया है। गुहागर-बीजापुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मुचंडी में लिंग ढाबा के पास मराठा प्रदर्शनकारियों ने कर्नाटक निगम की सातारा-बीजापुर बस में तोड़फोड़ की। इसमें कुछ यात्री मामूली रूप से घायल हो गए। एसटी डिपो से बसों के सभी राउंड बंद कर दिए गए हैं। मंगलवार दोपहर इंडी आगरा की एक बस (नंबर केए 28 एफ 2329) सातारा-बीजापुर मार्ग पर चल रही थी। प्रदर्शनकारियों ने जत से 12 किलोमीटर दूर लिंगा ढाबा के पास बस को रोक दिया दिया और बस में तोड़फोड़ की गई। इसमें ड्राइवर केबिन का अगला हिस्सा और खिड़की का शीशा भी टूट गया। सभी प्रदर्शनकारी बाइक पर सवार होकर आए थे। बस में 55 यात्री सवार थे। तोड़फोड़ शुरू होते ही उनमें भगदड़ मच गई। पथराव में कुछ यात्री मामूली रूप से घायल भी हो गए। पुलिस के आने तक बस को सड़क के किनारे रोका गया। यात्रियों को दूसरे निजी वाहन से आगे भेजा गया।

विद्यार्थियों ने किया परीक्षा का बहिष्कार

सातारा की मान तालुका के दहीवाड़ी स्थित महात्मा गांधी विद्यालय के छात्रों ने मंगलवार को परीक्षा का बहिष्कार किया और स्कूल नहीं जाने का फैसला किया। मंगलवार सुबह अचानक सभी बच्चे महात्मा गांधी विद्यालय के प्रवेश द्वार के पास जमा हो गए। देखते ही देखते नारेबाजी शुरू हो गईं।

ट्रैक पर टायर जलाकर ट्रेन रोकी

मराठा क्रांति मोर्चा की ओर से मंगलवार दोपहर सोलापुर में ट्रेन रोककर और रेलवे ट्रैक पर टायर जलाकर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। इस बीच पुलिस ने हस्तक्षेप किया और प्रदर्शनकारियों को ट्रैक से हटाया. इसके बाद ट्रेन चल पड़ी. कार्यकर्ताओं ने मंगलवार दोपहर खमितकर अपार्टमेंट इलाके में एक मालगाड़ी को रोक दिया। फिर नारेबाजी शुरू हो गई। आंदोलनकारियों ने पटरी पर टायर रखकर जलाने की कोशिश की, तभी पुलिस आ गई। पुलिस ने सभी टायरों को फेंक दिया और प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया। इसी बीच कुछ प्रदर्शनकारी ट्रेन में चढ़ गए और विरोध प्रदर्शन करने लगे।

इस्लामपुर रोड का ट्रैफिक रोका

सांगली जिले के मिरज तालुका स्थित कसबे डिगरज में मराठा प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार सुबह 11 बजे के करीब सांगली-इस्लामपुर रोड पर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। टायर जलाकर और बैरिकेड लगाकर सड़क को अवरुद्ध कर दिया गया। सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसकी खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और आक्रोशित युवाओं को समझाबुझाकर ट्रैफिक सुचारु किया। आरक्षण के लिए गांव में पांच दिनों से क्रमिक भूख हड़ताल चल रही है। इस क्रम में निकाले गए मशाल मोर्चा में करीब दो हजार महिला-पुरुष शामिल हुए।

अहमदनगर में एक और नगरसेविका का इस्तीफा

बोल्हेगांव से शिवसेना (शिंदे गुट) के नगरसेवक मदन आढ़ाव द्वारा इस्तीफा देने के बाद, मंगलवार को ठाकरे गुट की नगरसेवक कमल सप्रे ने भी आरक्षण के समर्थन में नगरसेवक पद से इस्तीफा दे दिया।

इस्तीफा देंगे सांसद

शिवसेना (शिंदे गुट) के सांसद संजय मांडलिक के सामने ही प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खिलाफ नारेबाजी की। शिवसेना (ठाकरे गुट) ने दशहरा चौक स्थित शाहू महाराज स्मारक की परिक्रमा की और राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इससे कुछ देर के लिए तनावपूर्ण माहौल बन गया।

आईटीनगरी में भी राजनेताओं को नो एंट्री

पिंपरी चिंचवड़ से सटी आईटीनगरी हिंजवडी के ग्रामीण भी मैदान में उतर आए। उन्होंने भी हिंजवडी में राजनेताओं और जनप्रतिनिधियों के लिए नो एंट्री की घोषणा की है। मंगलवार को हिंजवडी के छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर आरक्षण के समर्थन में एक दिवसीय सांकेतिक अनशन किया गया, ग्राम पंचायत पदाधिकारियों सहित सभी नागरिकों ने एक दिवसीय अनशन में भाग लेकर अपना समर्थन जताया।

जोरदार प्रदर्शन

सातारा में मंगलवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने कलेक्टर कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया। श्रृंखलाबद्ध उपवास में जिहे, बोरखल, पटखल, अरले सहित परली क्षेत्र के मराठा समुदाय ने भाग लिया। विधायक शिवेंद्रराजे भोसले ने धरना स्थल का दौरा किया।

Created On :   31 Oct 2023 2:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story