ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्ट इंडीज टेस्ट सीरीज: वेस्ट इंडीज की टीम ने रचा इतिहास, गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को दी 8 रनों से मात

वेस्ट इंडीज की टीम ने रचा इतिहास, गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को दी 8 रनों से मात
  • वेस्ट इंडीज की टीम ने रचा इतिहास
  • ऑस्ट्रेलिया को दी 8 रनों से मात
  • 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में जीता टेस्ट

डिजिटल डेस्क, ब्रिसबेन। ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में वेस्ट इंडीज की टीम ने इतिहास रच दिया है। गाबा के मैदान पर खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में वेस्ट इंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रनों से मात दी। इसके साथ ही वेस्ट इंडीज की टीम ने पिछले 27 सालों से ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर चले आ रहे टेस्ट मैच जीतने के सूखे को भी खत्म किया। वेस्ट इंडीज की इस यादगार जीत में युवा तेज गेंदबाज शमार जोसेफ ने अहम भूमिका निभाई। शमार जोसेफ ने मुकाबले की चौथी पारी में महज 11.5 ओवरों के स्पेल में 68 रन देकर सात विकेट हासिल किए।

पहली पारी में वेस्ट इंडीज की टीम ने बनाई बढ़त

मुकाबले की शुरुआत में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्ट इंडीज की टीम का टॉप ऑर्डर बुरी तरह से फेल साबित हुआ था। लेकिन जोशुआ डा सिल्वा (79 रन), केवेम हॉज (71 रन) और केविन सिंक्लेयर (50 रन) ने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेली। इसकी बदौलत वेस्ट इंडीज की टीम ने पहली पारी में 311 रनों का अच्छा टोटल खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने सर्वाधिक चार विकेट हासिल किए।

वेस्ट इंडीज की पहली पारी के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत भी बेहद खराब रही। महज 54 रनों पर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। लेकिन उस्मान ख्वाजा (75 रन), एलेक्स कैरी (65 रन) और कप्तान पैट कमिंस (64 रन) की पारियां के दम पर ऑस्ट्रेलिया तीन सौ रनों के करीब पहुंची। हालांकि, मेजबान टीम ने एक विकेट शेष रहते 289 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी। वेस्ट इंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ ने सर्वाधिक चार विकेट हासिल किए।

27 साल बाद वेस्ट इंडीज ने ऑस्ट्रेलिया में जीता टेस्ट

पहली पारी में 22 रनों की छोटी-सी बढ़त हासिल करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी वेस्ट इंडीज की टीम ने शानदार खेल दिखाया। हालांकि, टीम का कोई भी बल्लेबाज दूसरी पारी में बड़ा स्कोर नहीं बना पाया। लेकिन किर्क मैकेंजी (41 रन), एलिक अथानाजे (35 रन), जस्टिन ग्रीव्स (33 रन) और केवेम हॉज (29 रन) की अच्छी पारियों की वजह से वेस्ट इंडीज की टीम अपनी दूसरी पारी में 193 रन बनाए। और ऑस्ट्रेलिया के सामने 215 रनों का लक्ष्य रखा। ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड और लायन ने सर्वाधिक तीन-तीन विकेट चटकाए।

चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। उस्मान ख्वाजा और मार्नस लाबुशेन सस्ते में पवेलियन लौट गए। लेकिन स्टीव स्मिथ और कैमरन ग्रीन की जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए शानदार साझेदारी निभाकर टीम के स्कोर को सौ रनों के पार पहुंचाया। लेकिन मुकाबले के चौथे दिन वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाजों ने धमाकेदार वापसी करते हुए महज 94 रनों के भीतर आठ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने अंत तक अपनी टीम को जीत दिलाने की कोशिश की। लेकिन स्मिथ की 91 रनों की नाबाद पारी बेकार गई और वेस्ट इंडीज ने एक रोमांचक जीत दर्ज की।

Created On :   28 Jan 2024 7:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story