comScore

शनि जयंती 2020: इस दिन सूर्य पुत्र की पूजा के साथ करें ये उपाय, ​मिलेगी कष्टों से मुक्ति

शनि जयंती 2020: इस दिन सूर्य पुत्र की पूजा के साथ करें ये उपाय, ​मिलेगी कष्टों से मुक्ति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शनि न्याय के देवता हैं। वे सूर्य पुत्र एवं यमराज के भाई हैं। अपनी दशा साढ़ेसाती आदि में किए गए कर्म के भले या बुरे फल देते हैं। इस साल शनि जयंती 22 मई शुक्रवार यानी कि आज मनाई जा रही है। शनि महाराज की शांति या प्रसन्नता प्राप्त करने के लिए किए जाने वाले उपायों के अलावा निम्नलिखित उपाय करने से अपने दु:ख दूर किए जा सकते हैं। शनि जयंती के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने से बहुत लाभ मिलता है। शास्त्रों में शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं। माना जाता है कि इस दिन शनिदेव की पूजा-आराधना से शनि की साढ़ेसाती, महादशा और शनि की ढैय्या का असर कम होता है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में, जिन्हें करने से आपके जीवन में आने वाले कष्टों ...

शनि जयंती 2020: कर्म और न्‍याय के देवता की ऐसे करें पूजा, जानें तिथि और मुहूर्त

ये हैं 10 उपाय:
- शनि देवता हमेशा ऐसे लोगों से खुश होते हैं जो निर्धनों की मदद करते हैं और उन्‍हें प्रसन्‍न रखते हैं। ऐसे में शनि अमावस्या के दिन आप अगर निर्धन जनों को भोजन कराएं या खाने-पीने की वस्तुओं का दान करें, तो शनि देव अति प्रसन्न हो जाते हैं।
- आप पर शनि देव की टेढ़ी नजर है, यानी साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव चल रहा है, तो काली गाय को बूंदी के लड्डू खिलाएं।
- काले घोड़े की नाल या नाव की कील का छल्ला बीच की अंगुली में धारण करें।
- कांसे के कटोरे को सरसों या तिल के तेल से भरकर उसमें अपना चेहरा देखकर दान करें।
- 800 ग्राम तिल तथा 800 ग्राम सरसों का तेल दान करें। काले कपड़े, नीलम का दान करें।

ऐसे करें शनिदेव को प्रसन्न, पूरे होंगे बिगड़े हुए काम 

- हनुमान चालीसा पढ़ते हुए प्रत्येक चौपाई पर 1 परिक्रमा करें।
- काले कुत्ते को तेल लगाकर रोटी खिलाएं।
- तुलसी के 108 पत्ते लेकर उन पर श्री राम लिखें और पत्तों को एक सूत्र में पिरो कर माला बना कर श्री हरि विष्णु के गले में डालें। 
- पीपल वृक्ष की परिक्रमा करें। सुबह के समय मीठा दूध वृक्ष की जड़ में चढ़ाएं। तेल का दीपक पश्चिम की ओर बत्ती कर लगाएं तथा 'ॐ शं शनैश्चराय नम:' मंत्र पढ़ते हुए 1-1 दाना मीठी नुक्ती का प्रत्येक परिक्रमा पर 1 मंत्र तथा 1 दाना चढ़ाएं। इसके बाद शनि देवता से कृपा प्राप्त करने के लिए प्रार्थना करें।
- काले घोड़े की नाल अपने घर के दरवाजे के ऊपर स्थापित करें। मुंह ऊपर की ओर खुला रखें। दुकान या फैक्टरी के द्वार पर लगाएं तो खुला मुंह नीचे की ओर रखें। इन उपायों से आप अपने कष्ट दूर कर सकते हैं तथा शनि महाराज की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

कमेंट करें
Vvrz0