comScore

Education: लखनऊ यूनिवर्सिटी शुरू करेगा 'एजुकेशन फॉर हैप्पीनेस' कोर्स

Education: लखनऊ यूनिवर्सिटी शुरू करेगा 'एजुकेशन फॉर हैप्पीनेस' कोर्स

हाईलाइट

  • स्टूडेंट्स को तनाव से दूर रखने के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी की पहल
  • नए सेशन से शुरू होगा 'एजुकेशन फॉर हैप्पीनेस' कोर्स

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। स्कूल के बाद कॉलेज में पहुंचते ही स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ-साथ करियर को लेकर काफी चिंतित होने लगते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को तनाव से दूर कर उन्हें खुश रखने के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी ने एक नई पहल की है। दिल्ली के स्कूलों में चलाई जा रही हैप्पीनेस क्लासेस की तर्ज पर लखनऊ यूनिवर्सिटी ने 'एजुकेशन फॉर हैप्पीनेस' नाम का एक नया कोर्स शुरू करने का फैसला किया है। यह कोर्स इसी साल नए सेशन से शुरू किया जाएगा।

Delhi: शपथग्रहण के बाद आज पहली बार पीएम मोदी से मिलेंगे केजरीवाल

यह कोर्स एजुकेशन डिपार्टमेंट के एमएड के तहत शुरू हो रहा है। इसके जरिए स्टूडेंट्स को हर स्थिति में मुस्कुराने और खुश रहने की कला सिखाई जाएगी। लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता दुर्गेश कुमार ने बताया, नए सेशन से इस कोर्स की शुरुआत की जाएगी।

Social Media: PM के ट्वीट के बाद फॉलोअर्स में मायूसी, ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा #NoSir

लखनऊ यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर अमिता बाजपेयी ने कहा, आजकल बच्चे गलत स्थानों पर खुशी की तलाश कर रहे हैं। जबकि, खुशी भीतर से आती है, लेकिन वे भौतिक दुनिया में इसकी तलाश करते हैं। उन्होंने कहा, इस कोर्स के माध्यम से हम छात्रों को खुशी की वास्तविक अवधारणा के बारे में बताना चाहते हैं। प्रोफेसर बाजपेयी ने बताया, यह कोर्स अभी शुरू नहीं हुआ है, लेकिन छात्रों में लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया है।

प्रोफेसर अमिता ने कहा, हम मानते हैं कि एक शिक्षित व्यक्ति का जीवन एक अशिक्षित आदमी से बेहतर होना चाहिए, लेकिन वास्तविकता कुछ और ही है। बाजपेयी ने कहा, व्यक्ति जितना अधिक शिक्षित होता है, उतना ही वह प्रतिस्पर्धा पर केंद्रित होता है। इसके साथ ही उसकी चिंताएं भी बढ़ती हैं। प्रोफेसर का मानना है, इस पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के बाद छात्रों में बदलाव देखा जाएगा।

2018 से दिल्ली के स्कूलों में चलाए जा रहे हैप्पीनेस क्लास
गौरतलब है कि, राजधानी दिल्ली के स्कूलों में 2018 से हैप्पीनेस कोर्स चलाया जा रहा है। नर्सरी से लेकर 8वीं क्लास तक हैप्पीनेस कोर्स पढ़ाया जाता है। कोर्स को ऐसा तैयार भी किया गया है, जिससे छोटे बच्चों से लेकर किशोरों के व्यक्तित्व को ऐसा बनाया जाए कि वो तनाव को दूर रख सकें और हर परिस्थिति में खुश रहें।

कमेंट करें
jvl38