क्या राजस्थान के मुस्लिम युवाओं ने कशमीर में लगाए 'पाकिस्तान जिंदाबाद ' के नारे ? जानें वायरल वीडियो का सच

क्या राजस्थान के मुस्लिम युवाओं ने कशमीर में लगाए पाकिस्तान जिंदाबाद  के नारे ? जानें वायरल वीडियो का सच
हमारी पड़ताल में वीडियो फर्जी निकला

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ युवाओं को सेना के जवानों द्वारा पीटते हुए देखा जा रहा है। इस वीडियो को शेयर कर कई यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो में जो घायल युवक दिखाई दे रहे हैं वह राजस्थान मदरसा यूनिवर्सिटी के छात्र हैं। कश्मीर घूमने गए इन छात्रों ने वहां जाकर ' पाकिस्तान जिंदाबाद ' के नारे लगाए जिसके बाद सेना के जवानों ने उन्हें बुरी तरह से पीटा।

पंडित सचिन कुमार शर्मा एडीवी नाम के एक ट्विटर यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, " राजस्थान मदरसा युनिवर्सिटी के कई मुस्लिम लड़के काश्मीर घुमने गए! वहां जोर-शोर से "पाकिस्तान जिंदाबाद"और भारत को हिन्दू राष्ट्र नहीं बनने देंगे के नारे लगाने लगे ! काश्मीर मे नारे लगाने वाले देशद्रोहियों को भारतीय सैनिकों ने सही तरीके से ट्रिटमेंट किया|

सोशल मीडिया पर चल रहे दावे को सच मानते हुए अन्य यूजर्स ने भी वीडियो को अलग-अलग प्लेटफॉर्मों पर शेयर किया है।

पड़ताल- हमने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने वीडियो में मौजूद कीवर्ड्स की मदद से इसे गूगल पर सर्च किया। सर्च करने पर हमें ये वायरल वीडियो 29 फरवरी 2020 को टाइम्स ऑफ इंडिया प्लस के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर मिला। इस ट्विट में वीडियो को राजधानी दिल्ली में हुए दंगों का बताया गया है।

इसके अलावा, कई अन्य मीडिया रिपोर्ट्स में भी इस घटना को दिल्ली में हुए दंगे से संबंधित बताया गया था।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में राजस्थान के मुस्लिम युवाओं का कशमीर में जाकर 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाने वाला दावा गलत है। वीडियो दिल्ली दंगों से संबंधित है। बता दें कि वायरल वीडियो को पहले भी कई बार गलत भावना फैलाने की मकसद से वायरल किया जा चुका है।

Created On :   11 July 2023 4:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story