आम चुनाव 2024: पाकिस्तान में चुनावी प्रक्रिया पर अमेरिका ने जताई चिंता

पाकिस्तान में चुनावी प्रक्रिया पर अमेरिका ने जताई चिंता
  • पाकिस्तान चुनाव पर सवाल
  • मतदान के दौरान कई जगह हिंसा
  • कई सेवाओं के प्रतिबंध की निंदा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान चुनाव में हुई धांधली पर कहा है कि वह पाकिस्तान में चुनावी प्रक्रिया में हो रही हस्तक्षेप के आरोपों को लेकर चिंतित है। अमेरिका ने पाकिस्तान चुनावों के दौरान हुई हिंसा और प्रतिबंधों की कड़ी निंदा की है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि अमेरिका किसी भी राजनीतिक दल की परवाह किए बिना वाशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए अगली पाकिस्तानी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर के एक बयान के मुताबिक, अमेरिका ने अपने विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर कहा है कि पाक आम चुनावों में अभिव्यक्ति, संघ और शांतिपूर्ण सभा की आजादी पर प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने पाकिस्तान चुनाव में हुई हिंसा, मीडिया कर्मियों पर हुए हमलों सहित मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता के इस्तेमाल पर प्रतिबंध और इंटरनेट और दूरसंचार सेवाओं तक पहुंच पर प्रतिबंध की निंदा करते हैं। अमेरिका का कहना है कि चुनावी हस्तक्षेप या धांधली के दावों की पूरी जांच होनी चाहिए।

आपको बता दें धांधली और छिटपुट हिंसा के आरोपों के बीच पाकिस्तान में संपन्न आम चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई द्वारा चुनावी मैदान में उतारे गए समर्थित निर्दलीय प्रत्याशियों ने उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन किया है। पाकिस्तान की 265 सीटों में से 204 सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं। इसमें 87 सीटों पर पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थक उम्मीदवार जीते हैं। वहीं नवाज शरीफ की पीएमएलएन को 60 सीटों पर जीत मिली है।

Created On :   10 Feb 2024 3:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story