अमेरिका: 2024 के चुनाव में बाइडेन को अश्‍वेत मतदाताओं का समर्थन तभी मिलेगा, जब वह निर्दोष फिलिस्तीनियों की सुरक्षा की गारंटी देंगे

2024 के चुनाव में बाइडेन को अश्‍वेत मतदाताओं का समर्थन तभी मिलेगा, जब वह निर्दोष फिलिस्तीनियों की सुरक्षा की गारंटी देंगे
  • 2024 के चुनाव में बाइडेन को अश्‍वेत मतदाताओं का समर्थन मिलनी की संभावना

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के वोट बैंक को युवा अश्‍वेत मतदाताओं ने हिलाकर रख दिया है, जो देश में रह रहे फिलिस्तीनियों के साथ हो गए हैं और कह रहे हैं कि वे 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में उनके लिए तभी वोट करेंगे, जब वह गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में निर्दोष फिलिस्तीनियों को सुरक्षा की गारंटी देंगे।" डेमोक्रेट्स को लंबे समय से एशिया, मध्य-पूर्व, हिस्पैनिक्स और थोक बहुमत वाले ब्लैक वोट से आने वाले जातीय वोटों का समर्थन प्राप्त है।

मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के इन गढ़ों में से किसी को भी 2024 के राष्ट्रपति पद के लिए हल्के में नहीं लिया जा सकता, जिससे जीओपी को फायदा हो सकता है। कुछ युवा लोगों और राजनीतिक विशेषज्ञों ने कहा कि युवा अश्‍वेत मतदाताओं के साथ बाइडेन को परेशान करने वाला एक मुद्दा यह है कि क्या उन्होंने फिलिस्तीनियों के लिए अधिक सुरक्षा की मांग करने के लिए पर्याप्त काम किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उनका तर्क है कि बाइडेन के रुख, जिसमें तत्काल युद्धविराम का आह्वान न करना भी शामिल है, के कारण उन्हें अफ्रीकी अमेरिकियों का समर्थन गंवाना पड़ सकता है, जो परंपरागत रूप से डेमोक्रेट के लिए एक वफादार वोटिंग ब्लॉक है। विशेषज्ञों ने कहा कि एक जगह जहां समर्थन कम होने के शुरुआती संकेत दिख रहे हैं, वह युवा अश्‍वेत लोगों के बीच है।

न्यू जर्सी में मोंटक्लेयर स्टेट यूनिवर्सिटी में जस्टिस स्टडीज के एसोसिएट प्रोफेसर जेसन विलियम्स ने कहा, "एक नैतिक अनिवार्यता है, जिसे बाइडेन नजरअंदाज करना चाहते हैं और इससे उन्हें और उनके उम्मीदवारों को चुनाव में हार का सामना करना पड़ सकता है।" बाइडेन ने इस आधार पर युद्धविराम के आह्वान का विरोध किया है कि गाजा पर अभी भी हमास के नियंत्रण के साथ कोई परिणाम अस्वीकार्य है।

वाशिंगटन में ऐतिहासिक रूप से अश्‍वेतों के विश्‍वविद्यालय, हावर्ड विश्‍वविद्यालय में अक्टूबर में एक रैली के दौरान छात्रों ने युद्धविराम का आह्वान न करने के लिए बाइडेन की आलोचना की और शिकायत की कि उन्होंने फिलिस्तीनियों की मदद के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है।

दुबई में 2 दिसंबर के भाषण के दौरान, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि "अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान किया जाना चाहिए" और "बहुत सारे निर्दोष फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं"। व्हाइट हाउस ने पिछले सप्ताह इजरायल पर गाजा में अपने हवाई और जमीनी आक्रमण को कम करने का रास्ता खोजने के लिए दबाव डाला था, लेकिन इजरायली अधिकारियों ने कहा है कि हमास को हराने और युद्ध खत्‍म करने में अभी भी "कई महीने" लगेंगे।

युद्ध शुरू होने के बाद से बाइडेन की इजरायल की सबसे सीधी आलोचना में उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी दी कि गाजा में "अंधाधुंध बमबारी" के कारण इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अंतर्राष्ट्रीय समर्थन खोना शुरू कर रहा है। अफ़्रीकी अमेरिकियों का फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का इतिहास रहा है। कुछ अफ़्रीकी अमेरिकियों के लिए फ़िलिस्तीनियों के साथ एकजुटता की भावना है। जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के एक वरिष्ठ खदीराह मुहम्मद को सोशल मीडिया पर गाजा में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' भित्ति चित्र देखना और 2020 के जॉर्ज फ्लॉयड विरोध प्रदर्शन के दौरान फिलिस्तीनियों को प्रदर्शन करते हुए देखना याद है। उनके लिए यह आज़ादी की लड़ाई में फ़िलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का प्रतीक था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Dec 2023 3:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story