भारत-अमेरिका संबंध: भारतीय-अमेरिकी सांसदों की चेतावनी, पन्नू हत्‍या की साजिश की जांच नहीं होने पर भारत के साथ संबंधों को हो सकता है नुकसान

भारतीय-अमेरिकी सांसदों की चेतावनी, पन्नू हत्‍या की साजिश की जांच नहीं होने पर भारत के साथ संबंधों को हो सकता है नुकसान
  • भारतीय-अमेरिकी सांसदों की चेतावनी
  • पन्नू हत्‍या की साजिश की जांच नहीं होने पर भारत के साथ संबंधों को हो सकता है नुकसान

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के पांच भारतीय-अमेरिकी सदस्यों ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि यह "महत्वपूर्ण" है कि भारत उन आरोपों की जांच करे कि उसका एक अधिकारी एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की साजिश में शामिल था और ऐसा न करने पर दोनों देशों के संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है।" सांसद अमी बेरा, रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति, प्रमिला जयपाल और श्री थानेदार ने यह बयान जारी किया।

न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के अमेरिकी वकील ने 26 नवंबर को एक अदालत में आरोप लगाया कि एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने भारतीय नागरिक नीरज गुप्ता को हत्या की रणनीति बनाने का निर्देश दिया था, हालांकि अदालत के दस्तावेज़ में न्यूयॉर्क निवासी खालिस्तानी कार्यकर्ता गुरपतवंत सिंह पन्नून का नाम नहीं है।

गुप्ता पर आरोप है कि उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति से संपर्क किया, जो अमेरिका की ड्रग्स एन्फोर्समेंट एजेंसी (डीईए) का गोपनीय मुखबिर निकला। बदले में, इस मुखबिर ने गुप्ता को एक कॉन्ट्रैक्ट किलर से मिलवाया, जो वास्तव में डीईए का एजेंट था। कथित तौर पर भारत से साजिश का निर्देशन करने वाले वरिष्ठ अधिकारी की अनुमति से 100,000 डॉलर में सौदा हुआ।

अभियोग में यह भी आरोप लगाया गया है कि साजिश में भारतीयों ने अन्य लक्ष्यों के बारे में भी बात की थी, इसमें जून में कनाडा में मारे गए खालिस्तान कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर भी शामिल था। अभियोग में कहा गया है कि गुप्ता को प्रत्यर्पण संधि के तहत अमेरिका के अनुरोध पर जून में चेक अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किया गया था। भारत ने इन आरोपों की जांच के लिए एक समिति की घोषणा की है।

पांचों सदस्यों ने संयुक्त बयान में लिखा, "हम न्याय विभाग द्वारा निखिल गुप्ता के अभियोग पर जानकारी प्रदान करने वाले प्रशासन की सराहना करते हैं, जिसमें आरोप लगाया गया है कि भारत सरकार का एक अधिकारी एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की साजिश में शामिल था।" . “कांग्रेस के सदस्यों के रूप में, हमारे घटकों की सुरक्षा और भलाई हमारी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। अभियोग में लगाए गए आरोप बेहद चिंताजनक हैं।" .

“हम हत्या की साजिश की जांच के लिए जांच समिति की भारत सरकार की घोषणा का स्वागत करते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि भारत पूरी तरह से जांच करे, भारत सरकार के अधिकारियों सहित जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराए और आश्वासन दे कि ऐसा दोबारा नहीं होगा। हमारा मानना है कि अमेरिका-भारत साझेदारी ने हमारे दोनों लोगों के जीवन पर सार्थक प्रभाव डाला है, लेकिन हमें चिंता है कि अभियोग में उल्लिखित कार्रवाइयां, यदि उचित रूप से नहीं की गईं, तो इस साझेदारी को नुकसान पहुंच सकता है।" . गौरतलब है कि उपरोक्‍त सांसद आम तौर पर भारत के समर्थक रहे हैं और दोनों देशों के बीच संबंधों को सुधारने और विस्तारित करने के लिए काम किया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Dec 2023 3:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story