हमास-इजरायल युद्ध: गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध लड़ रहे इजरायली सैनिकों में फैल रही जानलेवा बीमारी, जानें वजह

गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध लड़ रहे इजरायली सैनिकों में फैल रही जानलेवा बीमारी, जानें वजह
  • हमास में इजरायली सेना पर गंभीर बीमारी का हमला
  • रोज सैंकड़ों सैनिक हो रहे संक्रमित
  • खराब खानपान है कारण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और हमास के बीच बीते 7 अक्टूबर से युद्ध जारी है। गाजा में आसमानी हमले के बाद अब इजरायली सेना जमीनी ऑपरेशन भी चला रही है। इस बीच आई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इजरायली सैनिक बड़ी संख्या में बीमार हो रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक सैनिकों के बीमार होने का कारण संक्रामक शिगोला बैक्टीरिया है।

डॉक्टरों के मुताबिक यह बीमारी खराब खानपान की वजह से होती है। वहीं संक्रामक होने के चलते पूरी सेना में यह बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। ऐसे में जो सैनिक बीमार हो रहे हैं उन्हें या तो आइशोलेशन में या फिर घर भेजा जा रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि सेना को जो भोजन दिया जा रहा है उसे न्यूनतम तापमान में रखने की व्यवस्था नहीं है। ऐसे स्थिति खाना कई बार खराब हो जाता है और उस पर शिगेला बैक्टीरिया अटैक कर देता है।

इजरायली स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ज्यादा तापमान वाले भोजन के अलावा गीला भोजन भी खराब हो जाता है। इसको खाने से भी सैनिक बीमार पड़ रहे हैं। इसलिए सैनिकों को ड्राइ फूड भेजा जाना चाहिए। इसकी अलावा इसकी पैकिंग का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, शिगेला बैक्टीरिया शरीर में पानी की कमी पैदा कर देता है। इसके साथ ही इसकी वजह से लोगों में बुखार और पेट दर्द जैसी समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं।

बता दें कि इसके शिकार लोगों में जब डिहाइड्रेशन हद से ज्यादा बढ़ जाता है और उन्हें समय पर इलाज नहीं मिल पाता तो उनकी मौत भी हो जाती है। इस रोग के कारणों पर नजर डालें तो यह खराब भोजन, पानी, मल या फिर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। दुनियाभर में इस रोग से हर साल करीब 6 लाख लोगों की मौत हो जाती है। इसका सबसे ज्यादा प्रकोप दक्षिण एशिया पर देखा जाता है।

Created On :   8 Dec 2023 6:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story