इजराइल-हमास युद्ध: ईंधन खत्म होने के कारण गाजा का मुख्य अस्पताल सेवा से बाहर : फिलिस्तीनी अधिकारी

ईंधन खत्म होने के कारण गाजा का मुख्य अस्पताल सेवा से बाहर : फिलिस्तीनी अधिकारी
  • इडराइल-हमास युद्ध जारी
  • जंग में अब तक हजारों लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, गाजा। रामल्ला स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा के सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल में ईंधन खत्‍म हो गया है। इनक्यूबेटरों की बिजली कट जाने से दर्जनों नवजात शिशुओं की मौत का खतरा पैदा हो गया है। मानवाधिकार-इज़राइल के चिकित्सकों ने अस्पताल के डॉक्टरों का हवाला देते हुए शनिवार को एक बयान में चेतावनी दी कि दो शिशुओं की मृत्यु हो गई है, जबकि समय से पहले जन्मे 37 अन्य शिशु खतरे में हैं। गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ ए-केदरा ने पुष्टि की, ईंधन की कमी और इजरायली हमलों के परिणामस्वरूप चिकित्सा परिसर सेवा से बाहर हो गया है।

ए-केदरा ने एक प्रेस बयान में कहा, "ईंधन खत्म होने के साथ-साथ इजरायली हमलों के परिणामस्वरूप अल-शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स के सभी अनुभाग और विभाग पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं।" उन्होंने चेतावनी दी कि "हम मरीजों, मुख्य रूप से बच्चों और गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों की मृत्यु में वृद्धि देख सकते हैं"। समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले शनिवार को अस्पताल के निदेशक मोहम्मद अबू सेलमिया ने कहा कि इजरायली हवाई हमले ने अस्पताल की मुख्य ऑक्सीजन आपूर्ति लाइन को भी नष्ट कर दिया, इससे अंदर घायलों और मरीजों के जीवन को खतरा पैदा हो गया।

अबू सेलम‍िया ने कहा कि, इसके अलावा, इजरायली ड्रोन चिकित्सा परिसर में किसी को भी निशाना बना रहे हैं, इससे डॉक्टर चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने में असमर्थ हो गए हैं। डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स या मेडिसिन्स सैन्स फ्रंटियर्स की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया, "अल-शिफा अस्पताल के खिलाफ हमले नाटकीय रूप से तेज हो गए हैं। अस्पताल में हमारे कर्मचारियों ने अंदर एक भयावह स्थिति की सूचना दी है।"

शनिवार को फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि क्षेत्र में फिलिस्तीनी आतंकवादियों के साथ भारी संघर्ष के बीच इजरायली सेना ने अल-शिफा अस्पताल को घेर लिया है। स्थानीय प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उन्होंने गाजा शहर के कई इलाकों में, विशेषकर अल-शिफा अस्पताल के आसपास, इजरायली सेना बलों और हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड के आतंकवादियों के बीच हिंसक सशस्त्र झड़पों से पहले रात में बड़े पैमाने पर विस्फोटों को सुना था।

एक्स पर एक वीडियो बयान में अस्पताल की स्थिति के बारे में बताते हुए, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने अस्पताल पर गोलीबारी और घेराबंदी से इनकार किया, और कहा कि अस्पताल का पूर्वी हिस्सा खुला रहा। बयान में, आईडीएफ के गाजा के लिए समन्वय और संपर्क प्रशासन के प्रमुख मोशे तेत्रो ने स्वीकार किया कि "अस्पताल के आसपास आईडीएफ सैनिकों और हमास के आतंकवाद‍ियों के बीच झड़पें हो रही हैं।" इज़राइल ने पहले कहा था कि "हमास का मुख्य कमांड सेंटर अल-शिफ़ा अस्पताल के नीचे स्थित है"।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Nov 2023 3:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story