बाढ़ ने मचाया कोहराम: पाकिस्तान और अफगानिस्तान में सैकड़ों लोगों ने गंवाई जान, दुबई में रिकॉर्डतोड़ बारिश से बिगड़े हालात, भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में सैकड़ों लोगों ने गंवाई जान, दुबई में रिकॉर्डतोड़ बारिश से बिगड़े हालात, भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
  • पाकिस्तान और अफगानिस्तान समेत कई देशों में बाढ़ से हालात खराब
  • पाकिस्तान और अफगानिस्तान मे 135 लोगों की मौत
  • दुबई में बारिश ने तोड़ा 75 साल का रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पकिस्तान, अफगानिस्तान और कई खाड़ी देशों में हुई भीषण बारिश ने कहर मचाया हुआ है। खाड़ी देश यूएई में तो बारिश ने पिछले 75 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बीते 3-4 दिनों से दुबई में हुई लगातार बारिश से यहां बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। यहां की स्थिति इतनी खराब है कि वहां मौजूद इंडियन एंबेसी ने भारतीयों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

इससे पहले खराब मौसम के चलते दुबई से भारत आने वाले 28 उड़ानों को रद्द कर दिया गया। वहीं बीबीसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि खराब मौसम के कारण दुबई आने-जाने 300 उड़ानें कैंसिल कर दी हैं। वाली मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को दुबई में 15.2 सेमी जबकि मंगलवार को 10 इंच तक बारिश हुई। दुबई के अलावा यूएई के अबू धाबी और अल ऐन जैसे शहरों में भी भारी बारिश बाढ़ आ गई है जिसमें अब तक 1 शख्स की मौत होने की खबर सामने आई है।

यूएई के अलावा ओमान, बहरीन और कतर जैसे खाड़ी देशों में भी लगातार हो रही बारिश से हालात बेहद खराब बने हुए हैं। ओमान में तीन दिनों से हो रही भारी बारिश से कई इलाकों बाढ़ आ गई है। जिसमें 20 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 10 स्कूली बच्चे भी हैं जो कि बस में बैठकर स्कूल जा रहे थे, तभी अचानक बाढ़ का पानी आने से बस बह गई। बहाव इतना तेज था कि बचाव दल समय रहते इन बच्चों को बस से बाहर नहीं निकाल सका। इसके अलावा देश के निचले इलाकों में रहने वाले 1400 लोगों को वहां से निकालकर आश्रय स्थलों में भेजा गया है।

मौसम विभाग ने खाड़ी देशों में मौसम बदलने का बड़ा कारण दक्षिण-पश्चिम की ओर से कम दबाव बनना बताया है। इससे पहले विभाग ने 2 दिन पहले ही यूएई, सऊदी अरब में तेज बारिश की भविष्यवाणी की थी।

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में 135 लोगों की मौत

वहीं बात करें पाकिस्तान और अफगानिस्तान की तो यहां भीषण बारिश के कारण आई बाढ़ में 135 लोग मारे जा चुके हैं। जिसमें 70 लोगों ने अफगानिस्तान में जबकि 65 लोगों ने पाकिस्तान में अपनी जान गंवाई है। हालांकि मरने वालों का यह आंकड़ा सरकारी है लेकिन वहां की कुछ स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में यह आंकड़ा तीन गुना होने का दावा किया है।

पाकिस्तान में बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित खैबर पख्तूनख्वा इलाका है। सबसे ज्यादा मौतें भी इसी इलाके में हुई हैं। डॉन अखबार की खबर के अनुसार बीते 3-4 दिनों से पाकिस्तान के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। जिसके चलते नदी-नाले उफान पर हैं। कई जगह पर सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं जिससे लोगों को आवाजाही में मुश्किलें आ रही हैं। वहीं मौजूदा हालातों को देखते हुए पाकिस्तान की सरकार ने देश के दक्षिण-पश्चिमी इलाकों यानी बलूचिस्तान और खैबर पखतूनख्वा में आपातकाल (इमरजेंसी) की घोषणा कर दी है।

अगले सप्ताह तक भारी बारिश का अलर्ट

पाकिस्तान मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का यह दौर अभी एक हफ्ते और जारी रहेगा। विभाग ने 22 अप्रैल तक पूरे देश में भारी बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। दक्षिणी प्रांतों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। तूफान बलूचिस्तान के अलावा खैबर पखतूनख्वा के चित्राल, दार और स्वात समेत अन्य इलाकों में ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। इन दोनों ही प्रांतो के अलावा देश के अन्य प्रांतों में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने अचानक हुए मौसम में बदलाव के पीछे जलवायु परिवर्तन बताया है।

Created On :   18 April 2024 11:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story