अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024: राष्ट्रपति उम्मीदवार की रेस में सबसे आगे मिशेल ओबामा, हिलेरी क्लिंटन और कमला हैरिस पर पड़ीं भारी!

राष्ट्रपति उम्मीदवार की रेस में सबसे आगे मिशेल ओबामा, हिलेरी क्लिंटन और कमला हैरिस पर पड़ीं भारी!
  • अमेरिका में प्रेसिडेंट कैंडिडेट रेस में आगे निकली ओबामा की पत्नी
  • हिलेरी क्लिंटन और कमला हैरिस पर पड़ीं भारी!
  • इस साल होने वाले अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में इसी साल नवंबर महीने में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं। इस बीच डेमोक्रैटिक पार्टी की ओर जो बाइडेन की जगह पूर्व प्रेसिडेंट बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा राष्ट्रपति उम्मीदवार हो सकती हैं। अमेरिका में हाल ही में एक सर्वे हुआ है, जिसमें मिशेल को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने के पक्ष में फैसला आया है। रासमुसेन रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब आधे डेमोक्रेट्स ने कहा कि उन्हें जो बाइडेन की जगह पर किसी और नेता को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाना चाहिए।

सर्वे में शामिल 48 फीसदी लोगों ने माना कि वह बाइडेन की जगह दूसरे कैंडिडेट को राष्ट्रपति चुनाव में उतरते हुए देखना चाहते हैं। हालांकि, 38 फीसदी लोगों को मानना है कि जो बाइडेन को दोबारा राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए मौका मिलना चाहिए।

आगे निकली मिशेल ओबामा

वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से जो बाइडेन के विकल्प के तौर पर मिशेल ओबामा का नाम सबसे आगे है। 20 फीसदी लोगों का मानना है कि 81 साल के जो बाइडेन की जगह पर मिशेल ओबामा एक बेहतर विकल्प हो सकती हैं। मिशेल ओबामा के अलावा अमेरिका की मौजूदा उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, पूर्व सेक्रेटरी हिलेरी क्लिंटन, कैलिफॉर्निया के गवर्नर गविन न्यूसॉम और मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन वाइटमर भी रेस में बने हुए हैं। सर्वे में कमला हैरिस को 15 फीसदी वोट मिले हैं। इसके अलावा 12 फीसदी वोट हिलेरी क्लिंटन को मिले हैं।

राष्ट्रपति उम्मीदवार बनना चाहती हैं मिशेल ओबामा

इधर, मिशेल ओबामा भी राष्ट्रपति पद के लिए लगातार अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। वे भी कई मौकों पर राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के लिए खुद को इच्छूक बता चुकी हैं। पार्टी के भी कई नेताओं ने उनका समर्थन किया है।

डेमोक्रेटिक पार्टी को लगता है कि रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप से मुकाबला करने के लिए जो बाइडेन की जगह पर मिशेल एक बेहतर विकल्प हैं। डोनाल्ड ट्रंप के एक आक्रमक नेता के रूप में जाने जाते हैं। वहीं, जो बाइडेन के एक नरम नेता के तौर पर जाने जाते हैं। ऐसे में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से मिशेल ओबामा एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर उभर का सामने आ रही हैं। वहीं, जो बाइडेन भी राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। उनका कहना है कि वह अभी इस पद के लिए योग्य हैं।

Created On :   28 Feb 2024 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story