एक और दुश्मन का खात्मा: खत्म हुआ मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आजम चीमा, भारत में दहशत फैलाने के लिए आतंकियों को देता था ट्रेनिंग

खत्म हुआ मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आजम चीमा, भारत में दहशत फैलाने के लिए आतंकियों को देता था ट्रेनिंग
  • पाकिस्तान में मारा गया आतंकी आजम चीमा
  • मुंबई हमला का था साजिशकर्ता
  • पाकिस्तान में एक के बाद एक मारे जा रहे लश्कर के आतंकी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लश्कर के इंटेलीजेंस चीफ आजम चीमा की पाकिस्तान के फैसलाबाद में मौत हो गई। कहा जा रहा है उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है। चीमा की मौत ऐसे समय में हुई है जब पाकिस्तान भारत की खुफिया एजेंसियों पर हाल के दिनों में हुई लश्कर आतंकियों की एक के बाद एक हुई हत्याओं का आरोप लगाया है, हालांकि भारत ने इन आरोपों को सिर से खारिज किया है। लेकिन चीमा की मौत के बाद से पाकिस्तान के जिहादी हल्कों में अटकलों का बाजार एक बार फिर गर्म हो गया है।

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड

70 वर्षीय आजम चीमा मुंबई में आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था, उसने ने ही कसाब समेत अन्य आतंकियों को इसके लिए ट्रेनिंग दी थी। इसके अलावा वह जुलाई 2006 में हुए मुंबई ट्रेन बम ब्लास्ट और भारत में अन्य जगहों पर हुए आतंकी हमलों का मुख्य साजिशकर्ता था। चीमा की मौत के बाद से भारत के उन दावों को बल मिल गया जिसमें कहा जाता है कि भारतीय शहरों में दहशत फैलाने वाले आतंकियों की पाकिस्तान में मौजूदगी है।

कौन था चीमा?

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाबी बोलने वाला चीमा आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का खुफिया प्रमुख था। उसने दो दशक पहले पाकिस्तान के बहावलपुर में अपना जीवन बिताया। जहां वह अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ रहता था। वह नक्शे पढ़ने का विशेषज्ञ था। खासकर भारत के नक्शे के बारे में उसे खासी जानकारी थी। टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्र के हवाले से बताया, ‘उसने जिहादियों को नक्शे पर भारत के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को देखना सिखाया। वह 2000 के दशक के मध्य में सैटेलाइट फोन के माध्यम से पूरे भारत में लश्कर के आतंकवादियों को निर्देश भी देता था।’

सूत्रों के मुताबिक, 'उसे अक्सर अपने 6 बॉडीगार्डों के साथ एक लैंड क्रूजर कार में घूमते देखा जाता था। यह चीमा ही था जो एक बार बहावलपुर शिविर में हथियारों का प्रशिक्षण ले रहे जेहादियों का ब्रेनवॉश करने के लिए पूर्व आईएसआई चीफ हामिद गुल, ब्रिगेडियर रियाज और कर्नल रफीक को लाया था। वह कराची और लाहौर स्थित प्रशिक्षण शिविरों का दौरा भी करता था।' रिपोर्ट में बताया गया कि आतंकी चीमा की मौत से आतंकी संगठन लश्कर के जिहादियों में डर पैदा हो गया है।

बता दें कि बीते एक साल में पाकिस्तान में छिपे भारत के कई मोस्ट वांटेड आतंकियों की एक-एक कर के हत्याएं हो रही हैं। हालांकि अभी तक कोई ये नहीं बता पा रहा है कि ये हत्याएं कैसे और कौन कर रहा है। हाल ही में कश्मीर के पंपोर में सेना के काफिले पर हमला करने वाले लश्कर के आतंकी हंजला अदनान को कराची में अज्ञात हमलावरों ने मौत के घाट उतार दिया था। इसके अलावा लश्कर के ही अकरम खान, ख्वाजा शाहिद, जियाउर रहमान और मुफ्ती कैसर फारूकी की हत्या कर दी गई थी।

Created On :   2 March 2024 6:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story