रिहाई पर बात: नेतन्याहू ने चीन व रूस से की हमास से बंधकों को छुड़ाने में मदद की अपील

नेतन्याहू ने चीन व रूस से की हमास से बंधकों को छुड़ाने में मदद की अपील
  • इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू
  • चीनी राष्ट्रपति और रूसी राष्ट्रपति से की अपील
  • नागरिकों को रिहा करने के लिए हमास से बात करें

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अपील की है कि वे 7 अक्टूबर से हमास द्वारा बंदी बनाए गए अपने-अपने देशों के नागरिकों को रिहा करने के लिए हमास से बात करें।

नेतन्याहू ने एक बयान में कहा कि उन्होंने चीनी राष्ट्रपति से विशेष रूप से नोआ अरगमानी की रिहाई के लिए अपील की है, जिनकी मां लियोरा चीन से हैं और कैंसर की मरीज हैं। इजरायली प्रधान मंत्री ने कहा कि उन्होंने इजरायल में चीनी राजदूत कै रन के माध्यम से राष्ट्रपति शी से अपील की है कि वह लियोरा की ओर से बात करें, ताकि वह (लियोरा) मरने से पहले अपनी बेटी से मिल सकें।

बयान के अनुसार, नेतन्याहू ने कै को सूचित किया है कि मां अपनी बेटी को आखिरी बार देखना चाहती है और शी से हस्तक्षेप करने का अनुरोध करती है। इजरायली प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की है और उनसे गाजा पट्टी में हमास और अन्य आतंकवादी संगठनों द्वारा बंदी बनाए गए रूसी नागरिकों की ओर से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है।

गौरतलब है कि पुतिन का ईरान सरकार के साथ अच्छा तालमेल है, जिस पर हमास और हिजबुल्लाह आतंकी संगठनों को समर्थन देने का आरोप है। नेतन्याहू ने यह भी कहा कि पहले उन्होंने पुतिन से अनुरोध किया था और उस पर सकारात्मक परिणाम भी आए।

गौरतलब है कि इजराइल गाजा पट्टी में हमास के साथ भीषण युद्ध में उलझा हुआ है, जहां अब तक करीब 8,000 हमास लड़ाकों समेत 20,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। 7 अक्टूबर को हमास के लोगों के दक्षिण इज़राइल में घुसने के बाद 240 लोगों का अपहरण कर लिया गया था। हालांकि, 24 नवंबर से 1 दिसंबर तक एक सप्ताह के युद्ध विराम के दौरान 105 बंधकों को रिहा कर दिया गया था। बंधकों और लापता परिवारों का मंच इजराइल सरकार पर दबाव बढ़ा रहा है कि वह कैद में रखे गए सभी लोगों की रिहाई के लिए समझौता करने की कोशिश करे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Dec 2023 4:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story