comScore

Covid19: न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में बाघिन कोरोना पॉजिटिव, अमेरिका में 24 घंटे में 1200 लोगों की मौत

Covid19: न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में बाघिन कोरोना पॉजिटिव, अमेरिका में 24 घंटे में 1200 लोगों की मौत

हाईलाइट

  • कोरोना वायरस संक्रमण से अमेरिका में हाहाकार
  • पिछले 24 घंटे में गई 1200 लोगों की जान
  • न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में बाघिन कोरोना पॉजिटिव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोवल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) के संक्रमण से अमेरिका में हाहाकार मचा हुआ है। इस महामारी की चपेट में आने से पिछले 24 घंटे में 1200 लोगों की मौत हो गई। न्यूयॉर्क स्थित ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक बाघिन भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। अमेरिका में 3 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 9600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में अब तक 3,36,830 मामले सामने आए हैं, जबकि 9,618 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 17,977 लोग ठीक हो चुके हैं।

दरअसल अमेरिका में न्‍यूयॉर्क शहर कोरोना सबसे ज्‍यादा प्रभावित है। यहां वायरस अब जानवरों को भी अपनी गिरफ्त में ले रहा है। अब न्यूयॉर्क शहर स्थित वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के ब्रोंक्स जू (चिड़ियाघर) में एक बाघिन कोविड-19 से संक्रमित पाई गई है। नादिया नाम की चार साल की मादा मलयन प्रजाति की बाघिन कोरोना से संक्रमित है। इसके अलावा तीन अन्य बाघ व तीन अफ्रीकी शेरों को सूखी खांसी की शिकायत है और सभी के ठीक होने की उम्मीद है।

चिड़ियाघर ने बयान जारी कर कहा, हम सावधानी के साथ बाघिन की जांच कर रहे हैं और इस दौरान जो नई जानकारी कोविड-19 को लेकर हमें मिलेगी, उससे इस महामारी को समझने में दुनिया की मदद होगी। चिड़ियाघर ने कहा, हालांकि, जानवरों (अस्वस्थ) की भूख में कुछ कमी देखने को मिली है। ब्रोंक्स चिड़ियाघर में पशु चिकित्सक बाघों की अच्छी देखभाल कर रहे हैं और वे अपने कीपर्स (देखभाल करने वालों) के साथ इंटरैक्टिव हैं। चूंकि मार्च के मध्य से चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया था, इसलिए माना जा रहा है कि जानवरों को किसी जूकीपर ने संक्रमित किया है।

न्यूयॉर्क में महमारी की स्थिति गंभीर, चीन ने 1000 वेंटिलेटर दान किए
वहीं न्यूयॉर्क राज्य के गर्वनर एंड्रयू क्यूमो ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर कहा, न्यूयॉर्क में संक्रमित मामलों की संख्या 1.1 लाख के पार हो गई है। एंड्रयू क्यूमो ने कहा कि न्यूयॉर्क राज्य में अभी भी वेंटिलेटर की कमी हो रही है। चीनी सरकार और न्यूयॉर्क में चीनी जनरल कांसुलेट की मदद में अलीबाबा पब्लिक वेलफेयर फाउंडेशन और जो त्सई फाउंडेशन आदि ने न्यूयॉर्क राज्य को 1000 वेंटिलेटर दान किए। क्यूमो ने चीन को और न्यूयॉर्क में चीनी महावाणिज्य दूतावास का आभार व्यक्त किया और कहा कि ये महामारी से लड़ने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। क्यूमो ने कहा कि न्यूयॉर्क राज्य में महामारी की गंभीरता अभी भी बढ़ रही है और अगले 5 से 8 दिनों में शीर्ष पर पहुंचने की उम्मीद है।

इस देश में बैन है ‘कोरोना’, नाम लिया तो होगी जेल, मास्क लगाने पर भी पाबंदी

कमेंट करें
iqDSj