कोविड-19 से वैश्विक परिस्थिति में हमेशा के लिए बदलाव आ जाएगा: हेनरी किसिंगर

Kovid-19 will change global situation forever: Henry Kissinger
कोविड-19 से वैश्विक परिस्थिति में हमेशा के लिए बदलाव आ जाएगा: हेनरी किसिंगर
कोविड-19 से वैश्विक परिस्थिति में हमेशा के लिए बदलाव आ जाएगा: हेनरी किसिंगर

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हेनरी अल्फ्रेड किसिंगर ने हाल में कहा कि कोविड-19 के दुनिया भर में फैलाव होने से वैश्विक परिस्थिति में हमेशा के लिए बदलाव आ जाएगा। उन्होंने अपनी टिप्पणी में कहा कि वर्तमान में अमेरिका में लोकमत अलग-अलग हैं, अभूतपूर्व विश्वव्यापी बड़ी मुश्किल को दूर करने के लिए एक कारगर और दूरगामी दृष्टि वाली सरकार की आवश्यकता है।

ब्रिटेन: कोरोना पॉजिटिव PM बोरिस जॉनसन की हालत बिगड़ी, ICU में किया गया शिफ्ट
किसिंगर ने कहा, राष्ट्रीय एकता और समृद्धि ऐसे विश्वास पर आधारित है, यानी राष्ट्रीय संस्थाएं आने वाली आपदा का पूर्वानुमान करने में सक्षम होना, उसके प्रभाव को रोकना और स्थिरता को बहाल करना है। नए कोरोनावायरस निमोनिया महामारी के बाद विश्व हमेशा के लिए बदल जाएगा।

"अमेरिका के लिए पर्ल हार्बर और 9/11 जैसा खतरनाक होगा अगला सप्ताह"
किसिंगर ने यह भी कहा, कोविड-19 महामारी अमेरिकी सरकार के लिए अंतिम परीक्षा की घड़ी है कि सरकार वायरस के फैलाव को किस तरह से रोक सकेगी और इसे पूरी तरह नष्ट कर सकेगी। इसके साथ ही अमेरिकी नागरिकों के विश्वास को किस तरह से बरकरार रख सकेगी। उनके मुताबिक, अमेरिका को कोरोनावायरस निमोनिया की रोकथाम पर तीन पहलुओं में प्रयास करना चाहिए। यानी कि विश्व भर में संक्रमित रोग के प्रति अनुकूलन क्षमता बढ़ायी जाए, आर्थिक क्षति को कम किया जाए और मुक्त प्रवाह वाली वैश्विक परिस्थिति को बनाए रखा जाए। किसिंगर ने अपील की कि वर्तमान में घरेलू राजनीति और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में विभिन्न पक्षों को संयम बरतते हुए महामारी के नियंत्रण को प्राथमिकता देनी चाहिए।

Created On :   6 April 2020 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story