Trump Visit: दिल्ली के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी मेलानिया ट्रंप, हैप्पीनैस क्लास में होंगी शामिल

Trump Visit India melania trump to visit a Delhi government school donald trump
Trump Visit: दिल्ली के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी मेलानिया ट्रंप, हैप्पीनैस क्लास में होंगी शामिल
Trump Visit: दिल्ली के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी मेलानिया ट्रंप, हैप्पीनैस क्लास में होंगी शामिल
हाईलाइट
  • ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत में रहेंगे
  • पत्नी मेलानिया भी साथ में मौजूद रहेंगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ दो दिवसीय दौरे पर भारत आने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रंप, दोनों ही उनके इस दौरे के लिए बेहद उत्सुक हैं। इस दौरान 25 फरवरी को मेलानिया दिल्ली के एक सरकारी जाएंगे, जिनका स्वागत प्रदेश मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया करेंगे। बता दें कि ऐसा पहली बार होगा जब कोई अमेरिकी महिला दिल्ली के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी।

लेंगी हैप्पीनैस क्लास
मेलानिया ट्रंप के इस दौरे को लेकर उनके स्वागत के लिए स्कूल में सारी तैयारियां कर ली गई हैं। वह 12 बजे स्कूल पहुंचेगीं और यहां करीब 1 घंटा बिताएंगीं। इस दौरान वह बच्चों के साथ हैप्पीनैस क्लास में शामिल होंगी और जानेंगी कि आखिर एक सरकारी स्कूल में किस प्रकार बच्चों का तनाव दूर किया जाता है। बता दें कि केजरीवाल सरकार ने हैप्पीनैस क्लास की शुरूआत साल 2018 में की थी। इसमें नर्सरी से 8वीं क्लास  तक के स्टूडेंट्स शामिल होते हैं।

ये भी पढ़ें : Trump Visit India: ट्रंप के आने से पहले अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट पहुंचे भारत

क्या है सुरक्षा
24-25 फरवरी को ट्रंप भारत दौरे पर रहेंगे। अहमदाबाद पहुंचने के बाद वह पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक यानी 22 किलोमीटर का फासला तय करेंगे। इस दौरान ड्रोन और हर कोने पर लगे CCTV कैमरे निगरानी करेंगे। इतना ही नहीं, हर इमारत पर अमेरिकी स्नाइपर और NSG कमांडो तैनात रहेंगे। सुरक्षा के लिए हेलीकॉप्टर के माध्यम से सारे शहर में नजर रखी जाएगी। इसके अलावा पूरे अहमदाबाद में 11 हजार से भी ज्यादा पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे।

ताजमहल देखेंगे ट्रंप
व्हाइट हाउस ने बयान में कहा था कि ट्रंप, नई दिल्ली और गुजरात की यात्रा करेंगे। सूत्रों के अनुसार वह ताजमहल देखने के लिए आगरा भी जा सकते हैं। वहीं पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच व्यापार समझौते को लेकर हस्ताक्षर भी हो सकते हैं। इससे पहले डिफेंस सिक्योरिटी एंड कोऑपरेशन एजेंसी ने बताया कि डोनाल्ड प्रशासन ने 1.867 बिलियन डॉलर की अनुमानित लागत के लिए भारत को एक इंटीग्रेटेड एयर डिफेंस वेपन सिस्टम (IADWS) की बिक्री को मंजूरी दे दी है।

ये भी पढ़ें : Trump Visit: ट्रंप के भारत दौरे को PM मोदी ने बताया खास, करेंगे भव्य स्वागत

‘हाउडी मोदी’ में रखी गई थी न्योते की नींव
प्रधानमंत्री मोदी ने सितंबर 2019 में अमेरिका का दौरा किया था, जहां उन्होंने ह्यूस्टन में 50 हजार लोगों की एक बड़ी रैली ‘हाउडी मोदी’ को संबोधित किया था। इसकी मेजबानी पीएम मोदी ने की थी। इस दौरान ट्रंप और पीएम मोदी के साथ मंच साझा किया था। तभी पीएम मोदी ने ट्रंप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया था।

Created On :   20 Feb 2020 6:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story