तोशाखाना: भ्रष्टाचार मामले में पाकिस्तान की अदालत ने पूर्व पीएम इमरान और उनकी पत्नी की सजा निलंबित की

भ्रष्टाचार मामले में पाकिस्तान की अदालत ने पूर्व पीएम इमरान और उनकी पत्नी की सजा निलंबित की
  • सजा के खिलाफ अपील की सुनवाई ईद की छुट्टियों के बाद
  • अपने अधिकार का उपयोग करके कम कीमत पर हासिल किए महंगे गिफ्ट
  • इमरान खान ने 2018 में सत्ता संभाली थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ी राहत मिली। पाकिस्तान के इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में इमरान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को दी गयी 14 साल की सजा सोमवार को निलंबित कर दी। देश में आम चुनाव से कुछ दिन पहले तोशाखाना से मिले सरकारी उपहारों में कथित भ्रष्टाचार के लिए जवाबदेही अदालत ने 31 जनवरी को दोनों को 14-14 साल जेल की सजा सुनाई थी। इस्लामाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस आमेर फारूक ने कहा कि सजा के खिलाफ अपील की सुनवाई ईद की छुट्टियों के बाद तय की जाएगी।

71 वर्षीय इमरान खान पर तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान मिले महंगे सरकारी उपहारों को अपने पास रखने का आरोप है। तोशाखाना संबंधी नियमों के तहत सरकारी अधिकारी कीमत चुकाकर उपहार रख सकते हैं लेकिन पहले उपहार जमा किया जाना चाहिए। खान और उनकी पत्नी या तो उपहार जमा करने में विफल रहे या कथित तौर पर अपने अधिकार का उपयोग करके इसे कम कीमत पर हासिल किया।

खबरों की मानें तो इमरान ने 2.15 करोड़ रुपये में कई कीमती उपहारों को तोशखाने से सस्ते में खरीदा,बाद में बड़ी दाम में बेचकर 5.8 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। चुनाव आयोग ने इमरान खान को पाकिस्तान के अयोग्य घोषित कर दिया था। बाद में उन्हें राज्य के उपहारों की बिक्री से प्राप्त आय छिपाने के लिए दोषी ठहराया गया था। इमरान की अयोग्यता को बाद में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था।

आपको बता दें इमरान खान ने 2018 में सत्ता संभाली थी और इसके बाद उन्हें आधिकारिक यात्राओं के दौरान करीब 14 करोड़ रुपये के 58 उपहार मिले थे। इन महंगे उपहारों को तोशाखाना में जमा कराया गया, लेकिन बाद में इमरान खान ने इन्हें तोशाखाने से सस्ते दाम पर खरीदकर अपने पास रख लिया। बाद में इन्हीं उपहारों को महंगे दाम पर बाजार में बेच दिया। इस पूरी प्रक्रिया के लिए उन्होंने कानून में बदलाव भी किए।हालफिलहाल इमरान खान अडियाला जेल में हैं, जबकि बुशरा बीबी को इमरान के बनीगाला वाले घर में रखा गया है। इस घर के एक हिस्से को जेल में तब्दील कर दिया गया है।

Created On :   1 April 2024 11:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story