ईरान-पाकिस्तान विवाद: ईरानी एयरस्ट्राइक से बौखलाया पाकिस्तान, ईरान को दी खोखली धमकी, कहा - चुकानी होगी भारी कीमत

ईरानी एयरस्ट्राइक से बौखलाया पाकिस्तान, ईरान को दी खोखली धमकी, कहा - चुकानी होगी भारी कीमत
  • ईरानी एयरस्ट्राइक पर पाक का बड़ा दावा
  • ईरान पर जबावी कार्रवाई करने की कही बात
  • ईरान स्थित आतंकी ठिकानों को बनाया निशाना!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान अपने यहां आंतकी संगठन 'जैश-अल-अदल' के ठिकानों पर हुए ईरानी एयरस्ट्राइक से बुरी तरह से बौखलाया हुआ है। इस हमले के बाद पाकिस्तानी सेना ईरान को लेकर पहले से ज्यादा सतर्क हो गई है। साथ ही उसने ईरान को चेतावनी भी दी है कि भविष्य में उसे इस हमले का दुष्परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

इसे लेकर न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसी से जुड़े सूत्रों के हवाले बताया कि देश के बलूचिस्तान प्रांत पर हुए ईरानी हमलों से पाकिस्तान सेना हाई अलर्ट मोड पर है। एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना ने गुरूवार की सुबह ईरान पर जबावी हमला किया। सेना ने खुद इस हमले की पुष्टि की। पाकिस्तानी सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, सेना को इस हमले में बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। इस हमले में ईरान के आतंकी ठिकानों को निशाना साधते पाकिस्तीन की सेना ने ड्रोन, रॉकेट और स्टैंड-ऑफ हथियारों हवाई हमले किए।

इस जबावी हमले से ठीक पहले पकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक स्टेटमेंट जारी किया। जिसमें बताया गया कि ईरान में छिपे आंतकियों के खिलाफ पाकिस्तानी सेना द्वारा ऑपरेशन 'मार्ग बार सरमाचर' चलाया गया। जिसमें छिपे हुए आतंकियों के ठिकानों को तबाह किया गया।

पाकिस्तान को मिला ईरान का समन

ईरान पर की गई पाकिस्तान की एयरस्ट्राइक को लेकर अब ईरान ने पाकिस्तान को समन भेजा है। ईरान की सरकारी मीडिया के मुताबिक, ईरान ने हमले को लेकर नाराजगी जताई है। साथ ही इसे लेकर पाकिस्तान से स्पष्टीकरण भी मांगा है।

7 लोगों की हुई मौत

रिपोर्ट में बताया गया कि, ईरान में हुई पाकिस्तानी एयरस्ट्राइक से सात लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने जानकारी दी है कि हमले को लेकर पाकिस्तान के वरिष्ठ राजनयिक और डी' अफेयर्स के कार्य प्रभारी को राजधानी तेहरान में स्पष्टीकरण के लिए बुलाया है।

वहीं पाकिस्तान ने अपने सैन्य ऑपरेशन को लेकर एक बयान जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि ईरान पर हमले के दौरान उसकी सेना ने 'ऑपरेशन मार्ग बार सरमाचर' के तहत वहां मौजूद आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया है। बयान में यह भी बताया गया है कि पाकिस्तानी सेना ने ईरान के सिएस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकी ठिकानों को तबाह करने के लिए इस ऑपरेशन को शुरू किया था।

बता दें कि, मंगलवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में ईरान ने एयरस्ट्राइक से हमला किया था। इस बात की पुष्टी ईरान की एक सरकारी न्यूज एजेंसी मेहर ने की थी। एजेंसी ने बताया था कि ईरान ने मंगलवार की रात पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में स्थित आतंकी समूह जैश-अदल के ठिकानों को निशाना बनाया था।

ईरान पर एयरस्ट्राइक को लेकर कही ये बात

ईरान पर की गई एयरस्ट्राइक को लेकर पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बड़ा बयान दिया है। जिसमें कहा गया कि, हमने कई बार ईरान से उसके यहां फल फूल रहे आतंकी संगठन को लेकर बात की थी। लेकिन, ईरान ने कभी इसे लेकर कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की। मंत्रालय ने बताया कि पाकिस्तान ने यह कार्रवाई खूफिया एजेंसियों से मिली जानकारी के बाद की। जिसके मुताबिक, ईरान में मौजूद ये आतंकी संगठन पाकिस्तान के कई इलाकों में दहशत फैलाने की योजना बना रहे थे। इस तरह भविष्य में होने वाले बड़े आतंकी हमलों को रोकने के लिए पाकिस्तान की तरफ से यह सैन्य कार्रवाई की गई।

Created On :   18 Jan 2024 4:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story