पाकिस्तान सियासत: शाहबाज शरीफ होंगे पीएम पद के उम्मीदवार, प्रमुख राजनीतिक दलों में हु्आ समझौता, बिलावल ने किया समर्थन

शाहबाज शरीफ होंगे पीएम पद के उम्मीदवार, प्रमुख राजनीतिक दलों में हु्आ समझौता, बिलावल ने किया समर्थन
  • शाहबाज बन सकते हैं पीएम
  • पीएमएलएन ने बनाया उम्मीदवार
  • बिलावल ने की समर्थन की घोषणा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में 8 फरवरी को नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभा की 265 सीटों पर मतदान होने के बाद वोटों की गिनती भी पूरी हो चुकी है। जिसके बाद प्रधानमंत्री चेहरे की तलाश शुरू हो गई है। इस बीच खबर आ रही है कि देश के प्रमुख राजनीतिक दलों में इसको लेकर समझौता हो गया है। जिसके मुताबिक नवाज शरीफ ने भाई शाहबाज को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार चुना गया है। इसका मतलब यह है कि चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें जीतने के बाद भी इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सत्ता नहीं हासिल कर पाएंगे। बता दें कि चुनाव में पीटीआई ने धांधली का आरोप लगाते हुए देश भर में विरोध प्रदर्शन किए थे और दोबारा चुनाव कराने की मांग की थी।

पार्टी ने शहबाज को किया नॉमिनेट

चुनाव में 75 सीटें जीतने वाली पीएमएलएन पार्टी ने शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए नॉमिनेट किया है। पहले कयास लगाए जा रहे थे कि पार्टी इस पद के लिए पूर्व पीएम नवाज शरीफ को नामित करेगी लेकिन पार्टी ने चौकाने वाले फैसला लेते हुए उनके छोटे भाई शाहबाज शरीफ को इस पद के लिए चुना। हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि ये फैसला नवाज के कहने पर ही लिया गया है। पार्टी की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने बताया कि नवाज शरीफ ने अपने छोटे भाई शाहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए और बेटी मरियम नवाज को पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार बनाया है।

बिलावल भुट्टो ने किया समर्थन

पीएमएलएन द्वारा शाहाबाज शरीफ को पीएम पद का उम्मीदवार बनाए जाने का समर्थन पीपीपी के प्रमुख बिलावल भुट्टो ने भी किया है। उन्होंने कहा है कि वो पीएमएलएन को सरकार में बाहर से समर्थन देंगे, लेकिन सरकार में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने कहा, हमने फैसला किया है कि हम पीएमएलएन को सरकार में समर्थन देंगे। वो पीएम पद के लिए उम्मीदवार उतार सकते हैं। हम इस पद से अपना दावा भी वापस ले रहे हैं। इसका कारण यह है कि हमें सरकार बनाने के लिए जरूरी जनसमर्थन नहीं मिला। बता दें कि इससे पहले कहा जा रहा था कि बिलावल भुट्टो प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बन सकते हैं, लेकिन उनके समर्थन वाले बयान से इन अटकलों को विराम मिल गया है।

Created On :   14 Feb 2024 9:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story