जंग में तबाह जिंदगी: इजरायल-हमास के बीच जारी संघर्ष में हजारों लोगों की मौत,हजारों लापता

इजरायल-हमास के बीच जारी संघर्ष में हजारों लोगों की मौत,हजारों लापता
  • जंग को तीन महीने पूरे
  • हमास के ठिकानों पर जमकर बरपाया कहर
  • गाजा पट्टी केंद्र और दक्षिण हमास अगला लक्ष्य

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज रविवार 7 जनवरी को इजरायल- हमास के बीच जारी जंग को तीन महीने पूरे हो गए। इजरायली सेना ने इन तीन महीनों में गाजा पट्टी स्थित हमास के ठिकानों पर जमकर कहर बरपाया है। जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गई। इजरायली सेना ने दावा किया है कि उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के कमांड ढांचे को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। इन तीन महीनों में हमास के 8 हजार से अधिक आतंकियों को मार गिराया। कई स्थानों ले हथियार और लाखों दस्तावेज जब्त भी किए है।

इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी का कहना है कि हमने हमास के 11 कंपनी के कंमाडरों को मौत के घाट उतार दिया है। आतंकवादियों ने संगठित होकर लड़ाई लड़ी और उनमें से कई को आत्मसमर्पण भी करना पड़ा। इजरायल हमास के बीच जारी जंग में फिलिस्तीनियों और कुछ ईराकी लोगों की भी मौत हुई। फिलिस्तीनी फुटबॉल एसोसिएशन का कहना है कि फिलिस्तीन की ओलंपिक फुटबॉल टीम के कोच हानी अल-मसदर गाजा में इजरायली हवाई हमले में मारे गए थे।

इजरायल सेना की ओर से भले ही हमास आतंकियों को पूरी खत्म करने की बात की जा रही हो लेकिन अभी भी कुछ आतंकवादी छिपे हुए है, इसे लेकर सेना के प्रवक्ता का कहना है कि अब जो हमास आतंकी बाकी है वो बिना कंमाडरों के है। इजरायली सेना का अगला लक्ष्य गाजा पट्टी के केंद्र और गाजा पट्टी के दक्षिण में हमास को समाप्त करने पर है। इसमे इजरायली सेना को समय लग सकता है।

जंग में ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ समेत कई विदेशी नागरिकों और बच्चों की मौत हुई, कई लापता हो गए। गाजा में हर दस मिनट में औसतन एक बच्चे की मौत हुई। कुछ देशों के प्रमुखों ने मौतों के आंकड़ों को लेकर सवाल उठाए, जबकि who ने इन पर भरोसा जताया। किसी ने युद्ध को अभूतपर्व संकट कहा।

Created On :   7 Jan 2024 10:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story